आंसुओं में बचपन गुजारने वाली भारती आज बन चुकी है हंसी का पर्याय

Views : 6697  |  0 minutes read

भारती सिंह एंटरटेनमेंट की दुनिया का एक जाना पहचाना नाम है। अपनी कॉमेडी से लोगों को हंसने पर मजबूर करने वाली भारती आज किसी पहचान की मोहताज नहीं है। अपने मोटापे को प्लस पॉइंट बनाकर भारती ने उन तमाम लोगों के सामने मिसाल कायम की है जो मोटापे के आगे खुद को असहाय मानने लगते हैं। भारती यह साबित कर चुकी हैं कि यदि आपके अंदर टैलेंट है तो किसी तरह की रुकावट आपको आगे बढ़ने से रोक नहीं सकती। भारती आज अपना 32वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। आइए इस मौके पर आपको बताते हैं कि कैसे बचपन में दुखों को पार करके वे इस मुकाम तक पहुंची हैं।

कोख में थी तो मां ने की थी मारने की कोशिश


भारती का जन्म 3 जुलाई 1984 को अमृतसर में हुआ था। एक गरीब परिवार में जन्मी भारती अपने परिवार में सबसे छोटी हैं। भारती कई इंटरव्यूज में बता चुकी हैं कि जब वे अपनी मां के पेट में थीं, तो गरीबी के कारण उनकी मां उन्हें कोख में ही खत्म कर देना चाहती थीं। भारती की मां ने पेट में ही उन्हें मारने के लिए कई नुस्खे आजमाए थे लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। मां की तमाम कोशिशों के बावजूद भारती का जन्म हुआ। हालांकि भारती के पैदा होने के बाद उनकी मां ने उन्हें बड़े नाजों से पाला।

दो साल की उम्र में छिन गया पिता का साया


भारती जब सिर्फ 2 साल की थीं तब उनके पिता की मृत्यु हो गई। ऐसे में भारती की मां पर सभी तरह की जिम्मेदारियां आ गईं। उन्होंने अपने बच्चों को पालने के लिए एक फैक्ट्री में काम किया। भारती का कहना है, ‘मेरी मां फैक्ट्री में काम किया करती थीं और बचा हुआ काम घर में आकर करती थीं। घर में दिन रात मशीन की आवाज सुनते हुए मेरा बचपन गुजरा है।’

सुदेश लहरी ने दिया पहला मौका


तकलीफों से भरे बचपन ने भारती को जल्दी ही बड़ा बना दिया। वे घर की परेशानियों से बचने के लिए अक्सर NCC कैंप में जाया करती थीं। पैसे कमाने की चाहत में भारती जगह-जगह ऑडिशन देती थीं। भारती के अंदर छिपे टैलेंट को सबसे पहले सुदेश लहरी ने पहचाना था। उन्होंने एक बार भारती को कैंप के दौरान पार्क में एक्टिंग करते देखा औऱ भारती से इंप्रेस होकर उन्हें उनके जीवन का पहला रोल ऑफर किया।

एकाधिकार वाले क्षेत्र में बनाया अपना वर्चस्व


कॉमेडी के दुनिया में अक्सर कम ही महिलाएं देखने को मिलती हैं। इसमें अधिकांशत: पुरुषों का ही वर्चस्व नज़र आता है लेकिन भारती ने इस बात को गलत साबित किया। भारी वज़न को लेकर कई बार ताने सुनने वाली भारती ने अपने मोटापे को कॉमे​डी का हथियार बनाया। अपनी मेहनत से उन्होंने इस क्षेत्र में वह मुकाम हासिल किया जो आज सभी के लिए प्रेरणास्पद है।

पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने राइटर हर्ष से शादी की है। दोनों ‘कॉमेडी सर्कस’ के सेट पर मिले थे।

COMMENT