आरोग्य सेतु ऐप ने रिकॉर्ड बनाया, 13 दिन में इतने करोड़ लोगों ने किया डाउनलोड

Views : 3044  |  3 minutes read
Aarogya-Setu-App-India-

कोरोना वायरस के लक्षणों का पता लगाने के लिए भारत सरकार द्वारा लॉन्च किए गए आरोग्य सेतु ऐप ने ग़ज़ब रिकॉर्ड बना दिया है। यह 5 करोड़ डाउनलोड तक पहुंचने वाला दुनिया का सबसे तेज ऐप बन गया है। इसके साथ ही यह दुनिया के सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाले ऐप में से एक है। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, केवल 13 दिनों में ही आरोग्य सेतु ऐप को 5 करोड़ लोगों ने डाउनलोड कर लिया है। बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल को राष्ट्र के नाम दिए संदेश में भी देशवासियों से इस ऐप को डाउनलोड करने की अपील की थी।

पोकेमोन गेम का रिकॉर्ड तोड़ बना सिरमोर

नीति आयोग सीईओ अमिताभ कांत ने अपने एक ट्वीट में कहा, ‘5 करोड़ लोगों तक पहुंचने में टेलीफोन को 75 साल लग गए, रेडियो को 38 साल, टेलीविजन को 13 साल, इंटरनेट को 4 साल, फेसबुक को 19 महीने, पोकेमोन ने 19 दिनों में ऐसा किया। कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए बनाया गया भारत सरकार का आरोग्य सेतु ऐप महज 13 दिनों में 5 करोड़ लोगों तक पहुंच गया। दुनियाभर में ऐसा करने वाला यह सबसे तेज ऐप है।’

कोरोना: विश्व बैंक ने आरोग्य सेतु ऐप की तारीफ की, कहा- इस ऐप ने नया रास्ता दिखाया

क्या है भारत सरकार का आरोग्य सेतु ऐप?

आरोग्य सेतु ऐप आम लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण के बारे में सही और सटीक जानकारी देता है। यह ऐप यूजर को बताता है कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आया है। ऐप यूजर्स को ऐसे किसी भी शख्स के बारे में तुरंत अलर्ट मिल जाता है, जो उस इलाके में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया हो। यह ऐप अंग्रेजी और हिंदी समेत कई भाषाओं को सपॉर्ट करता है। बता दें, यह आरोग्य सेतु ऐप प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा गठित कमेटी ने विकसित की है और इसमें नीति आयोग और सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय की भी अहम भूमिका रही है।

COMMENT