जयपुर में 24 फरवरी से शुरू होगा 13वां वर्ल्ड फ्लोरल शो, देश में होगा इसका पहली बार आयोजन

Views : 1441  |  2 Minute read
Jaipur World Flower Show 2

राजस्थान की राजधानी जयपुर को 13वें वर्ल्ड फ्लोरल शो की मेजबानी करेगा। यह शो जयपुर के डिग्गी पैलेस में 24 फरवरी से शुरू होने वाला है। इस विश्वस्तरीय फ्लावर शो का आयोजन वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ फ्लोरल आर्टिस्ट (डब्ल्यूएएफए) की ओर से किया जा रहा है। डब्ल्यूएएफए की ओर प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस शो में भारत के साथ विदेशी डिजाइनर और जज भी शामिल होंगे।

आयोजकों के मुताबिक, 13वां वर्ल्ड फ्लोरल शो 24 फरवरी से शुरू होकर 1 मार्च तक आयोजित किया जाएगा। यह पहला मौका है जब भारत इस शो की मेजबानी करेगा। इसमें 28 देशों के 500 प्रतिनिधि भाग लेंगे। 28 और 29 फरवरी को शाम 4 से 6 बजे तक मोर बैंक्वेट एंड रिजॉर्ट में ‘द रॉयल इंडियन वेडिंग’, फूल बंगला और यूनिटी इन डायवर्सिटी पर भी डेमोंस्ट्रेशन होगा।

28 देशों के फ्लावर्स की सैकड़ों वैरायटी दिखेंगी

इस शो में फूलों को माध्यम से शादी समारोहों में बनाए जाने वाले फ्लोरल आर्ट्स का शो भी प्रदर्शित किए जाएंगे। इस शो में दुनिया के 28 देशों के सैकड़ों वैरायटी के फ्लावर का डेकोरेशन देखने को मिलेंगे। प्रतिभागियों को अतंराष्ट्रीय स्तर के जज जांचेंगे। फ्लावर डेकोरेशन के करीब 300 कॉम्पीटिटर्स देश-दुनिया से आएंगे।

इस शो से प्रदेश के पर्यटन को फायदा होगा। हालांकि जयपुर पहले से ही दुनियाभर में गुलाबी शहर के नामस प्रसिद्ध है, उसके खाते में एक ओर उपलब्धि दर्ज हो जाएगी। विजिटर्स की एंट्री टिकट से होगी, इसके लिए 300 रुपए रोजाना प्रति व्यक्ति चुकाना होगा।

अगर आप शो में शामिल होना चाहते हैं, तो आपको पहले डेलिगेट्स के रूप में खुद को रजिस्टर्ड करना होगा या पहले से ही शो के लिए बुकिंग करानी होगी, तभी आपको एंट्री मिलेगी। 29 फरवरी को बिड़ला ऑडिटोरियम में सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 2 बजे से 4 बजे हाउस ऑफ फ्लावर्स प्रदर्शित किया जाएगा।

COMMENT