डांसर सपना चौधरी भाजपा में शामिल, क्या बदल पाएगी हरियाणा विधानसभा चुनाव की हवा ?

Views : 3827  |  0 minutes read

मशहूर डांसर सपना चौधरी ने आख़िरकार अपने दिल का हाल लोगों को बता दिया और कांग्रेस-भाजपा वाले खेल में उन्होंने भाजपा को चुना। इसी के साथ सपना के पॉलिटिकल करियर के बारे में चिंता करने वाले लोगों ने भी कुछ राहत की सांस ली। मालूम हो कि लोकसभा चुनावों के दौरान सपना के कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने तक की अफवाहें गरम थी।

सपना ने 7 जुलाई को दिल्‍ली के जवाहर लाल नेहरू स्‍टेडियम में चल रहे भाजपा सदस्‍यता अभियान में भाजपा की सदस्‍यता ग्रहण की। हरियाणा में विधानसभा चुनाव नजदीक है, ऐसे में राजनीतिक पंडित सपना का भाजप में शामिल होना बड़ा सियासी खेल मान रहे हैं।

कौन है सपना चौधरी ?

सपना हरियाणा में सबसे अधिक मांग वाले मंच कलाकारों में से एक हैं। उनके डांस स्टाइल और स्टेज पर उनकी परफ़ॉर्मेंस ने उन्हें हरियाणा में एक आइकन बना दिया है। एक स्थानीय कार्यक्रम में ‘तेरी आंख्या का यो काजल’ के डांस के एक YouTube वीडियो को भारत के 25 सबसे ज्यादा देखे जाने वाले वीडियो में शामिल कर दिया। इस पर अब तक 391 मिलियन व्यू आ चुके हैं।

इंस्टाग्राम पर 1.6 मिलियन से अधिक फोलोअर्स के साथ, चौधरी ने हाल के दिनों में अक्सर देश के दुश्मनों की आलोचना की और “बदला” लेने का आह्वान किया। वह नियमित रूप से गौशाला भी जाती हैं।

एक मध्यमवर्गीय जाट परिवार से ताल्लुक रखते हुए चौधरी ने परिवार को बनाए रखने के लिए 2008 में अपने पिता की मृत्यु के बाद डांस करना शुरू किया था। वह खोडिया नामक पारंपरिक नृत्य में माहिर हैं। जो हरियाणा की महिलाओं में किया जाता है।

उनके कॅरियर को 2015 में बूम मिला, जब उनका गाना ‘सॉलिड बॉडी रे’ वायरल हो गया। 2016 में, एक गीत के प्रदर्शन के बाद वह एक बड़े विवाद में उलझ गई, जिसमें जातिवादी संदर्भ थे।

उसके खिलाफ जातिगत भावनाओं को आहत करने के लिए शिकायत दर्ज की गई थी और उसे ट्रोल किया गया था और ऑनलाइन नफरत भी हुई थी। इन सबका चौधरी के मानसिक स्वास्थ्य पर भारी पड़ा और उसने जहर खाकर आत्महत्या का प्रयास किया।

सितंबर 2016 में पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने उसे जमानत दे दी, उसके बाद उसका कॅरियर पटरी पर लौटने लगा। वर्ष 2017 ने रियलिटी टीवी सीरीज बिग बॉस में वे नजर आई। उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों ‘वीरे दी वेडिंग’ और ‘नानू की जानू’ में आइटम नंबर भी किए।

COMMENT