बर्थडे: बचपन में क्रिकेट और फुटबॉल खेला करते थे वर्ल्ड चैंपियन रेसर उसैन बोल्ट

Views : 5604  |  4 minutes read
Usain-Bolt- Biography

खेल की दुनिया के सबसे तेज धावक उसैन बोल्ट आज अपना 36वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। उसैन का जन्म 21 अगस्त, 1986 को जमैका के एक छोटे कस्बे शेरवुड कंटेट में हुआ था। उनके पिता वेलेस्ले और मां जेनिफ़र बोल्ट ग्रामीण एरिया में एक ग्रोसरी स्टोर चलाकर परिवार का पालन पोषण करते थे। बोल्ट को दुनिया का सर्व-कालिक महान स्प्रिंटर माना जाता हैं। उनका पूरा नाम उसैन सेंट लियो बोल्ट हैं। अपनी रफ्तार से लोगों का दिल जीतने वाले बोल्ट की प्रोफेशनल और निजी ज़िंदगी बड़ी दिलचस्प रही है। ऐसे में इस खास मौके पर जानते हैं उनके जीवन के बारे में अनसुनी बातें…

chaltapurza.com

बोल्ट का खेलों के प्रति शुरू से ही रहा ख़ास लगाव

रिकॉर्डधारी धावक उसैन बोल्ट का खेलों के प्रति शुरू से ही ख़ास लगाव था। वे बचपन में अपने भाई के साथ गली में क्रिकेट और फुटबॉल खेला करते थे। उन्होंने बाद में इस बात का ज़िक्र करते हुए कहा, यह सच है जब मैं युवा था.. खेलों के अलावा अन्य चीजों के बारे में नहीं सोचता था। बोल्ट ने प्राइमरी शिक्षा वालडेनसिया प्राइमरी स्कूल में ली, जहां उन्हें स्प्रिंट क्षमता दिखाने का मौका मिला था। 12 साल की उम्र में बोल्ट अपने स्कूल में 100 मीटर रेस में सबसे तेज धावक बन गए थे। विलियम क्निब्ब मेमोरियल हाई स्कूल में दाख़िला लेने के बाद उनका अन्य खेलों पर भी फोकस रहा। लेकिन उनके क्रिकेट कोच को उनमें स्पीड क्षमता दिखी। उन्होंने उसैन बोल्ट को ट्रैक और फील्ड इवेंट्स में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया।

chaltapurza.com

आठ बार ओलंपिक चैंपियनशिप अपने नाम की

उसैन बोल्ट ने स्पीड के मामले में कई विश्व रिकॉर्ड तोड़े थे। साथ ही उन्होंने कई ऐसे कीर्तिमान बनाए हैं, जिन्हें तोड़ना किसी भी स्प्रिंटर के लिए आसान नहीं होगा। अगस्त 2017 में ट्रैक से संन्यास लेने वाले बोल्ट ने आठ बार ओलंपिक चैंपियनशिप अपने नाम की। इसके अलावा बोल्ट 11 बार के वर्ल्ड चैंपियन भी हैं। उनका 100 मीटर (9.58 सेकंड) और 200 मीटर (19.19 सेकंड) के वर्ल्ड रेकॉर्ड 10 साल बाद भी कोई तोड़ नहीं सका है।

उसैन बोल्ट ने ओलंपिक गेम्स में बीजिंग (2008), लंदन (2012) और रियो डी जे​नेरियो (2016) में 100, 200 और 4x 100 मीटर रेस में गोल्ड मेडल जीता था। बोल्ट ने एक इंटरव्यू में खुलासा करते हुए कहा था, ‘बीजिंग ओलंपिक में रिकॉर्ड ब्रेकिंग 100 मीटर की दौड़ शुरू करने से पहले मैंने भर-पेट चिकन नगेट्स खाए थे।’

Usain-Bolt-

अब तक के सबसे ज्यादा कमाई वाले एथलीट हैं बोल्ट

उसैन बोल्ट अब तक के इतिहास के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीट हैं। उनकी मासिक इनकम 21 मिलियन डॉलर थी। इस मामले में बाक़ी एथलीट उनके आस-पास भी नहीं हैं। बोल्ट के बारे में सबसे दिलचस्प बात यह है कि बचपन से ही उनमें क्रिकेट के प्रति काफी रुचि थी। उन्होंने एक बार खुद बताया था कि अगर वे धावक नहीं होते तो एक तेज गेंदबाज होते।

बोल्ट ने कहा था कि जब वे बच्चे थे तो पाकिस्तान के समर्थक थे और तेज गेंदबाज वकार यूनुस की बॉलिंग के फैन हुआ करते थे। इनके अलावा वह पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ओपनर बल्लेबाज मैथ्यू हेडन के भी प्रशंसक हैं।

chaltapurza.com

जमैकन स्प्रिंटर स्पीड वाली कारों के शौकीन हैं बोल्ट

जमैकन स्प्रिंटर उसैन बोल्ट को खेलों के अलावा स्पीड वाली कारें बहुत ज्यादा पसंद हैं। स्पीड के बादशाह रहे बोल्ट के पास बेहद शानदार कार कलेक्शन हैं। उनके लग्जरी कार कलेक्शन में लगभग 3.87 करोड़ लागत की फरारी 458, लगभग 2.1 करोड़ रुपए की फरारी एफ 430, करीब 1.21 करोड़ लागत की बीएमडब्ल्यू एम3 और लगभग 2 करोड़ रुपए की निसान जीटी-आर जैसी महंगी कारें हैं।

chaltapurza.com

उसैन बोल्ट के नाम से एक मोबाइल ऐप भी बना हुआ है। बोल्ट डांस के प्रति अपने प्यार का इजहार करते हैं। उनके बारे में सबसे ख़ास बात यह है कि वर्ष 2018 में उन्होंने प्रोफेशनल क्लब फुटबॉल खेलना शुरु कर दिया था, लेकिन एक साल बाद ही मई 2019 में इससे भी संन्यास ले लिया। अब बोल्ट खुद की एकेडमी चलाते हैं।

Read Also: जोंटी रोड्स को सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ खेले गए मैच ने बना दिया था स्टार

COMMENT