अमेरिका की इस ​महिला धावक ने तोड़ा उसैन बोल्ट का विश्व रिकॉर्ड

Views : 1854  |  0 minutes read
Alison-Felix

अमेरिकी महिला रेसर एलिसन फेलिक्स ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए उसैन बोल्ट से सबसे सफ़ल खिलाड़ी का दर्जा छीन लिया है। एलिसन ने 4×400 मीटर मिक्स्ड रिले में स्वर्ण पदक जीतते हुए विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में बोल्ट को पीछे छोड़ दिया। एलिसनका ये 12वां वर्ल्ड टाइटल है। सबसे ज्यादा टाइटल जीतने के मामले में वह जमैकन रेसर उसैन बोल्ट (11 टाइटल) की बराबरी पर थी। अब उनके विश्व चैंपियनशिप में बोल्ट से एक ज्यादा यानि 12 स्वर्ण हो गए हैं। उसैन बोल्ट साल 2017 की वर्ल्ड चैंपियनशिप में आखिरी बार ट्रैक पर उतरे थे।

Alison-Felix

एलिसन ने 2005 में जीता था पहला स्वर्ण

अमेरिका की स्टार धावक एलिसन फेलिक्स ने अपना पहला स्वर्ण साल 2005 में जीता था। 33 वर्षीय एलिसन ने इससे पहले विश्व चैंपियनशिप में 200 मीटर में तीन, 400 मीटर में एक, 4×100 मीटर रिले में तीन और 4×400 मीटर रिले में चार टाइटल जीते थे। एलिसन ने अमेरिका को दोहा में चल रही विश्व चैंपियनशिप में मिक्स्ड चार गुणा 400 मीटर रिले स्पर्धा में स्वर्ण पदक दिलाया। अमेरिका ने रविवार को तीन मिनट 9.34 सेकेंड का समय निकालते हुए विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया। सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि एलिसन फेलिक्स करीब 10 महीने पहले ही एक बेटी की मां बनी हैं।

Read More: राजस्थान उपचुनाव: खींवसर और मंडावा सीट पर इन 4 प्रत्याशियों के बीच होगा मुकाबला

पिछले साल नवम्बर में मां बनने के बाद एलिसन फेलिक्स ने पहली बार जुलाई 2019 में ट्रैक पर खुद को आजमाया था। वह यूएसए ट्रैक एंड फील्ड आउटडोर चैंपियनशिप में 400 मीटर में छठे स्थान पर रहीं। 7 सितम्बर, 2019 को एलिसन ने कैलिफोर्निया के स्टॉकटन में ग्रेट नॉर्थ सिटी गेम्स में 150 मीटर की दौड़ जीतीं। उन्होंने 17.37 सेकंड के साथ ब्रिटिश स्प्रिंटर एशले नेल्सन और स्कॉटलैंड की बेथ डॉबिन मात दी थी।

Alison-Felix
एक बार फ़िर ट्रैक पर खुद को साबित कर दिखाया

उल्लेखनीय है कि एलिसन फेलिक्स का नाइकी के साथ सात साल का प्रायोजन दिसम्बर 2017 में समाप्त हो गया था और उसने इसे आगे नहीं बढ़ाया था। तब एलिसन ने आरोप लगाया था कि बेटी के जन्म के वक़्त नाइकी का उनके साथ सहयोगात्मक रुख नहीं रहा। आखिरकार एलिसन को मां बनने के बाद जुलाई 2019 में स्पॉन्सर मिल गया। उन्हें कपडों से जुड़े गैप ब्रांड का करार हासिल हुआ और एक बार फ़िर उन्होंने ट्रैक पर खुद को साबित कर दिखाया।

COMMENT