स्वतंत्रता दिवस पर ‘वीर चक्र’ से सम्मानित होंगे विंग कमांडर अभिनंदन, इन जवानों को भी मिलेगा पुरस्कार

Views : 1291  |  0 minutes read
chaltapurza.com

भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को 73वें स्वतंत्रता दिवस पर ‘वीर चक्र’ से नवाज़ा जाएगा। बालाकोट में एयर स्ट्राइक के अगले दिन पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराने वाले, विंग कमांडर अभिनंदन को भारत सरकार ने यह सम्मान देने का ऐलान किया है। वीर चक्र युद्ध के समय दिए जाने वाला देश का तीसरा सर्वोच्च सम्मान है। इसके अलावा सरकार ने बालाकोट में एयर स्ट्राइक को अंजाम देने वाले वायु सैनिकों के लिए वीरता पुरस्कारों की भी घोषणा की है। पाक के बालाकोट स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को ध्वस्त करने वाले पांच पायलटों को ‘वायुसेना मेडल’ दिया जाएगा।

स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को मिलेगा ‘युद्ध सेवा मेडल’

कश्मीर में पाकिस्तानी विमानों की घुसपैठ की कोशिश के दौरान फाइटर कंट्रोलर की अहम जिम्मेदारी संभालने वालीं स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को ‘युद्ध सेवा मेडल’ से सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के ख़िलाफ़ अभियान में शहीद प्रकाश जाधव को मरणोपरांत ‘कीर्ति चक्र’ और 8 सैनिकों को ‘शौर्य चक्र’ से नवाज़ा जाएगा। गौरतलब है कि इनमें से 5 को यह सम्मान मरणोपरांत मिलेगा। भारत सरकार ने इस बार 96 पुलिसकर्मियों को ‘उत्कृष्ट सेवा पुरस्कार’ देने का फैसला किया है। इनमें 15 पुलिसकर्मी सीबीआई से हैं।

Read More: कुछ ऐसा किया जांबाज अभिनंदन ने की मुरीद हो गया पाक, जानिए क्या है कहानी

एयर स्ट्राइक के लिए इन पायलटों को दिया जाएगा ‘वायुसेना मेडल’

पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक करने में शामिल रहे मिराज-2000 के पांच पायलटों को ‘वायुसेना मेडल’ से सम्मानित किया जाएगा। 26 फरवरी की इस एयर स्ट्राइक में पायलट विंग कमांडर अमित रंजन, स्क्वाड्रन लीडर राहुल बैसोया, पंकज भुजादे, बीकेएन रेड्डी और शशांक सिंह शामिल थे। इन्होंने पाक के ख़ैबर पख़्तूनख़वा प्रांत में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर इजराइल में बने स्पाइस 2000 बम बरसाए थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ इस दौरान जैश के करीब 300 आतंकी मारे गए थे।

chaltapurza.com
जल्द ही फिर से मिग-21 उड़ाना शुरु कर देंगे अभिनंदन वर्तमान

पाकिस्तान के अमरीका निर्मित एफ-16 विमान पर सटीक मिसाइल दागकर मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान एक बार फिर से मिग-21 फाइटर प्लेन जल्द ही उड़ाना शुरु करने वाले हैं। जानकारी के अनुसार, अभिनंदन अगले 15 दिनों में मिग-21 लड़ाकू विमान पर एक बार फिर सवार हो जाएंगे। मेडिकल बोर्ड ने कॉकपिट में उनकी वापसी को हरी झंडी दे दी है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारतीय वायुसेना के बेंगलुरु स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ एरोस्पेस मेडिसिन ने चिकित्सकीय मूल्यांकन के बाद विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को लड़ाकू विमान उड़ाने की अनुमति दे दी है।

COMMENT