कौन है सैयद शुजा, जिसने EVM हैकिंग पर खुलासे कर देश में भूचाल ला दिया

Views : 1457  |  0 minutes read

सैयद शुजा, ये नाम बीते कल मीडिया और चुनाव आयोग से लेकर राजनीतिक पार्टियों के गलियारों में छाय़ा रहा। शायद आने वाले कुछ और दिन चर्चा में रहेगा क्योंकि खुद को ECIL (इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड) के पूर्व कर्मचारी बताने वाले सैयद ने लंदन में कल एक प्रेस कांफ्रेंस में हिस्सा लेकर पूरे देश में चल रही एक पुरानी बहस को हवा दे दी है।

जी हां, सैयद ने लंदन में EVM हैकिंग को लेकर कई बड़े और चौंकाने वाले खुलासे किए हालांकि उनके खुलासे सिर्फ खुलासे तक ही रहे क्योंकि अपनी बातों को साबित करने के लिए वो किसी तरह के सबूत पेश नहीं कर पाए थे।

लंदन में रहने वाले अमेरिकी साइबर एक्सपर्ट सैयद शुजा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कल कहा कि 2014 लोकसभा चुनाव में ईवीएम को हैक किया गया था और हैकिंग की वजह से बीजेपी को इतनी प्रचंड जीत हासिल हुई थी।

इसके अलावा शुजा ने अपने दावों में बीजेपी नेता गोपीनाथ मुंडे का भी जिक्र किया। शुजा का कहना था कि बीजेपी नेता गोपीनाथ मुंडे को हैकिंग से जुड़ी जानकारी पता थी इसलिए उनकी हत्या करवा दी गई। वहीं मशहूर पत्रकार गौरी लंकेश की मौत को भी शुजा ने ईवीएम से जोड़ा।

कौन है सैयद शुजा?

हैदराबाद मूल के रहने वाले सैयद शुजा एक साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर हैं जो फिलहाल अमेरिका में जॉब करते हैं। शुजा भारत में वोटिंग के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली मशीन ईवीएम को बनाने वाली टीम का हिस्सा रहे।

साथियों की हत्या का भी किया दावा

शुजा ने अपने दावे में आगे कहा कि साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान उन्हें ईवीएम मशीन को हैक करने के लिए कहा गया। ईवीएम हैक करने के दौरान हैदराबाद में उन पर जानलेवा हमला भी हुआ जिसमें उसके साथी भी मारे गए।

COMMENT