व्हाट्सएप की टक्कर में केंद्र सरकार जल्द ही लॉन्च करने जा रही ‘संदेश’ ऐप

Views : 773  |  3 minutes read
Sandes-App-Launch

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत’ मिशन के तहत स्वदेशी को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी के तहत केंद्र सरकार ने इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ‘संदेश’ लॉन्च कर दिया है। हालांकि, इसका अभी सरकारी कर्मचारियों द्वारा उपयोग कर टेस्टिंग की जा रही है। संदेश ऐप बाद में आम जनता के लिए उपलब्ध होगा। फिलहाल ऐप का विभिन्न स्तर पर परीक्षण चल रहा है। पिछले साल 2020 में केंद्रीय कानून एवं आईटी मंत्री रविशंकर ने ये घोषणा की थी कि जल्द ही हम वाट्सएप की टक्कर का ऐप लाएंगे। जो अब संदेश के रूप में सामने दिखाई दे रहा है। सरकार की आधिकारिक वेबसाइट ळप्डैण्हवअण्पद पर जाकर इस ऐप के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

गवर्नमेंट इंस्टेंट मैसेजिंग सिस्टम कहलाएगा सरकारी ऐप

जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार के इस चैटिंग ऐप को ‘गवर्नमेंट इंस्टेंट मैसेजिंग सिस्टम’ कहा जाएगा। सरकार बहुत जल्द ही देश के आम नागरिकों को इस ऐप को उपलब्ध कराने जा रही है। अभी फिलहाल कुछ अधिकारी ही इसका उपयोग कर रहे हैं। वहीं, संदेश ऐप के लोगो की बात करें तो इसमें एक अशोक चक्र की आकृति बनी हुई है। इसमें तीन रंग शामिल हैं जो तिरंगे के समान दिखाई पड़ते हैं। संदेश ऐप को नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर यानि एनआईसी मैनेज करेगा जो इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय के अंतर्गत आता है।

एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स कर सकेंगे उपयोग

जानकारी के मुताबिक, संदेश ऐप एंड्रॉयड और आईओएस का उपयोग दोनों ही प्लैटफॉर्म्स के यूजर्स कर सकेंगे। यह ऐप वाट्सएप की तरह ही होगा। हालांकि, भारत में अभी करोड़ों लोग वाट्सऐप का उपयोग करते हैं। वो कैसे इस सरकारी ऐप पर शिफ्रट करेंगे ये देखना वाकई दिलचस्प होने वाला है। आपको बता दें कि इनदिनों इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वाट्सऐप प्राइवेसी को लेकर बैकफुट पर है। दुनियाभर में कंपनी को विरोध झेलना पड़ा है और लोग अब इसको डेटा के हिसाब से सेफ नहीं समझ रहे हैं। इसी बीच भारत सरकार अपना स्वदेशी ऐप संदेश लॉन्च करने की तैयारी कर चुकी है।

CSD कैंटीन सामानों की ऑनलाइन बिक्री के लिए पोर्टल लॉन्च, घर बैठे खरीद सकेंगे ये सामान

COMMENT