अमेरिका में धारा 370, आतंक और पाकिस्तान पर क्या बोले पीएम मोदी?

Views : 2136  |  0 minutes read
HOWDY-Modi

अमेरिका के टेक्सास प्रांत के ह्यूस्टन में रविवार को आयोजित ‘हाउडी मोदी’ समारोह बेहद सफ़ल रहा। यह समारोह भारतीय-अमेरिकियों ने आयोजित करवाया था। देश-दुनिया के करोड़ों लोगों की नज़र इस समारोह पर थीं क्योंकि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारतीय-अमेरिकी समुदाय के किसी कार्यक्रम में पहली बार मंच साझा करने वाले थे। समारोह की सबसे बड़ी बात यह है कि इससे पहले तक किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस तरह के समारोह में बाहरी नेता के साथ स्टेज शेयर नहीं किया था।

हालांकि, राष्ट्रपति ट्रंप के पीएम मोदी के साथ मंच साझा करने को अमेरिका में होने वाले अगले चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है क्योंकि अमेरिका में 40 लाख से ज्यादा संख्या में भारतीय-अमेरिकी रहते हैं। आइए जानते हैं ‘हाउडी मोदी’ समारोह में पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर राज्य से धारा 370 हटाने, आतंक और पाकिस्तान पर क्या बोले और राष्ट्रपति ट्रंप ने आतंक पर क्या कहा..

HOWDY-MODI-Houston

पाक का नाम लिए बगैर जमकर साधा निशाना

पीएम मोदी ने समारोह में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मौजूदगी में आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान का नाम लिए बगैर जमकर निशाना साधा। उन्होंने आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि भारत के फैसलों से ऐसे लोगों को भी दिक्कत हो रही है जिनसे अपना खुद का देश नहीं संभल रहा है। ऐसे लोगों ने भारत के प्रति नफ़रत को ही अपनी राजनीति का केंद्र बिंदु बना लिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने पाकिस्तान का ज़िक्र किए बिना कहा, ‘ये वो लोग हैं जो अशांति चाहते हैं, आतंक के समर्थक हैं और आतंक को पालने-पोसने का काम करते हैं।

उनकी पहचान सिर्फ आप ही नहीं, पूरी दुनिया अच्छे से जानती है। पीएम मोदी ने उपस्थित लोगों से सवाल करते हुए पूछा, ‘अमेरिका में 9/11 हो या मुंबई में 11/26 हो उसके साजिशकर्ता कहां पाए जाते हैं? सबको पता है। अब समय आ गया है कि आतंकवाद और उसे बढ़ावा देने वालों के खिलाफ़ निर्णायक लड़ाई लड़ी जाए।’ उन्होंने कहा कि मैं यहां पर जोर देकर कहना चाहूंगा कि आतंक के विरूद्ध लड़ाई में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पूरी मजबूती के साथ खड़े हुए हैं।

HOWDY-MODI-Houston

अनुच्छेद 370 हटाने पर यह बोले प्रधानमंत्री मोदी

पीएम मोदी इस दौरान 5 अगस्त को भारतीय संसद द्वारा जम्मू एवं कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटाने का भी देश का बाहर पहली बार ज़िक्र किया। उन्होंने मंच से कहा, ‘देश के सामने 70 साल से एक चुनौती थी, जिसे कुछ दिन पहले भारत ने ‘फेयरवेल’ दे दिया है। यह विषय है धारा 370 का।’ प्रधानमंत्री ने कहा कि अनुच्छेद 370 ने जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख के लोगों को पिछले 70 साल से विकास और समान अधिकार से वंचित कर रखा था। इस स्थिति का लाभ आतंकवादी और अलगाववादी उठा रहे थे।

उन्होंने कहा कि संविधान ने जो अधिकार भारत के अन्य राज्यों को दिए हैं, वही अधिकार अब जम्मू एवं कश्मीर को भी मिल गए हैं। वहां की महिलाओं और दलितों के साथ हो रहा भेदभाव अब खत्म हो गया है। राज्यसभा और लोकसभा में इस पर घंटों चर्चा हुई। राज्यसभा में हमारा बहुमत नहीं है, इसके बावजूद हमारे दोनों सदनों ने इस फैसले को दो तिहाई बहुमत से पारित किया है। पीएम मोदी ने कहा, ‘भारत में बहुत कुछ हो रहा है, बहुत कुछ बदल रहा है और बहुत कुछ करने के इरादे से हम चल रहे हैं। हमने नई चुनौतियों को पूरा करने की जिद ठान रखी है।’

Read More: कौन हैं अगले एयरफोर्स चीफ आरकेएस भदौरिया? यहां जानिए उनके बारे में सबकुछ

चरमपंथी इस्लामिक आतंकवाद पूरी दुनिया के लिए ख़तरा: ट्रंप

‘हाउडी मोदी’ समारोह में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी आतंकवाद के खिलाफ़ लड़ाई में भारत का हर कदम पर साथ देने की बात कही। डोनाल्ड ट्रंप ने अपने संबोधन में कहा कि भारत और अमेरिका दोनों के लिए सीमा की सुरक्षा बेहद महत्वपूर्ण है। अवैध प्रवासी एक खतरा हैं। ट्रंप ने आगे आतंक पर हमला बोलते हुए कहा, ‘हम चरमपंथी इस्लामिक आतंकवाद से निर्दोष लोगों को मिलकर बचाएंगे। उन्होंने कहा कि हम भारतीय-अमेरिकी लोगों को कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद के ख़तरे से बचाने के लिए गर्व के साथ खड़े हैं।

COMMENT