Weather Forecast : सूखा रहने वाला राजस्थान अभी और भीगेगा

Views : 5405  |  0 minutes read

अमूमन राजस्थान मानसून के दिनों में भी सूखा ही रह जाता है लेकिन इस बार मेघदेवता की कृपा दृष्टि राजस्थान पर है। जुलाई के शुरुआती दिनों में पूरा राजस्थान उमस से परेशान था लेकिन पिछले ​तीन दिनों से लगातार राजस्थान के विभिन्न शहरों में बारिश निरंतर जारी है। मानसून की मेहरबानी से आम लोग खासे खुश हैं। साथ ही यह भी माना जा रहा है कि इस बार सूखे की मार झेल रहे विभिन्न जलाशयों में पानी की कमी दूर हो जाएगी।
मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार बारिश का दौर अभी आगे भी जारी रहने वाला है। इसके अलावा शनिवार और रविवार को भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। वहीं राजस्थान के कुछ इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं।

ऐसा रहा जयपुर और आसपास का हाल

राजधानी जयपुर की बात की जाए तो यहां लगातार बारिश ने लोगों को खुश कर रखा है। शुक्रवार को शाम को कुछ देर मौसम खुला लेकिन रात से फुहार का दौर जारी है। वहीं शनिवार को सुबह से ही बादल मेहरबान हैं। बस्सी में आठ इंच के करीब, कोटखावदा में 188 एमएम, चाकसू में 181 एमएम, फागी में 126 एमएम, सांगानेर में 102 और जयपुर कलेक्ट्रेट में 40 एमएम बारिश हुई।
इसके अलावा सांभर में 96, बस्सी 68, चाकसू 60, नरैना 48, फुलेरा 40, मौजमाबाद 32, शाहपुरा 30, कोटपूतली 20, चौमूं 32 और विराट नगर में 11 मिमी बारिश दर्ज की गई।

राजस्थान के इन जिलों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान के अजमेर, अलवर, बारां बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडग़ढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झुंझुनूं, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, टोंक, उदयपुर, सिरोही, सवाईमाधोपुर और सीकर, पश्चिमी राजस्थान के चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, नागौर और बीकानेर में भारी बारिश हो सकती है। वहीं बारां, झुंझुनूं और सीकर में अत्यधिक भारी बारिश होने के संकेत दिए है।

परेशान होने लगे लोग और नज़र आने लगी बदइंतजामी

बारिश जहां एक तरफ अच्छी मानी जा रही है, वहीं दूसरी और इसके कारण लोगों को परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है। लोगों को घर से बाहर निकलने में समस्या का सामना करना पड़ रहा है, जिससे उनके जरूरी काम रूक रहे हैं। इसके अलावा हमेशा की तरह प्रशासन की खामियां भी बारिश में सामने आ रही हैं। नाले भर गए हैं, कचरा रोड पर नज़र आ रहा है, साथ ही सड़कों ने भी जवाब देना शुरू कर दिया है।

COMMENT