हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात के लिए यूएस प्रेसिडेंट ट्रंप ने पीएम मोदी का शुक्रिया करते हुए कही ये बात

Views : 1925  |  3 minutes read
PM-Modi-and-Donald-Trump

हाल में भारत ने कई देशों के गुजारिश करने के बाद कोरोना वायरस के इलाज में काम आने वाली दवाई हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात से प्रतिबंध हटा लिया है। भारत के हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात पर रोक हटाते ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सुर बदल गए हैं। ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ करते हुए उन्हें शुक्रिया भी कहा है। उन्होंने कहा, मोदी महान हैं, वह बहुत अच्छे नेता हैं। यूएस प्रेसिडेंट ने अमेरिकी चैनल फॉक्स न्यूज से बातचीत के दौरान कहा- नरेंद्र मोदी ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के मामले में हमारी मदद की है, वह काफी अच्छे हैं।

यूएस ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की 29 मिलियन डोज खरीदी

प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हम विदेश से कई दवाईयां मंगवा रहे हैं। इसमें भारत में बनाई जाने वाली हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवाइयां भी शामिल है। इसे लेकर मैंने पीएम नरेंद्र मोदी से भी बात की थी। ट्रंप ने आगे कहा कि भारत से अभी बहुत अच्छी चीजें आनी बाकी हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने कोरोना महामारी से लड़ने के लिए भारत से हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की 29 मिलियन डोज खरीदी है। ट्रंप ने मीडिया से बातचीत में कहा, ‘मैंने पीएम मोदी से पूछा था क्या वो हमें हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवाईयां देंगे? वो शानदार थे।

ट्वीट में कहा, मानवता की मदद के लिए शुक्रिया मोदी

भारत द्वारा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन के निर्यात की घोषणा के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘असाधारण समय में दोस्तों में ज्यादा सहयोग की आवश्यकता होती है। उन्होंने लिखा, शुक्रिया.. भारत हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन पर फैसले के लिए। कोरोना से इस लड़ाई में सिर्फ भारत नहीं मानवता की मदद के लिए शुक्रिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।’

ब्राजील के राष्ट्रप​ति बाल्सोनारो ने भी कहा, ‘धन्यवाद इंडिया’

ब्राजील के राष्ट्रप​ति जेयर बाल्सोनारो ने भी भारत को धन्यवाद कहा है। उन्होंने कहा, ‘हाइड्रॉक्सीक्लेरोक्विन के तत्वों के निर्यात की मंजूरी देकर समय पर मदद के लिए भारत को धन्यवाद। उन्होंने ​कहा कि मैं इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के लोगों का शुक्रिया कहता हूं। ब्राजील के राष्ट्रपति ने कहा कि भारत के पीएम मोदी से सीधे बात करने के बाद हमें हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन बनाने के लिए शनिवार तक कच्चा माल मिल जाएगा।

कोरोना का असर: एनटीए ने जेएनयू, यूजीसी नेट, इग्नू पीएचडी की प्रवेश परीक्षा की स्थगित

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन भारत में मलेरिया के इलाज में काम ली जाने वाली दवाई है। चूंकि, भारत में हर साल बड़ी संख्या में मलेरिया के मामले सामने आते हैं और यही वजह है कि हमारा देश इसका सबसे बड़ा उत्पादक है। कोरोना वायरस के संक्रमितों को दी जा रही ये दवा इस वक्त एंटी-वायरल के रूप में इस्तेमाल की जा रही है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत और पीएम मोदी को शुक्रिया कहने पर ​अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें जवाब देते हुए यह ट्वीट किया है।

COMMENT