मिलिए यूएस ओपन विनर्स से: 19 वर्षीय बियांका ने बनाया कीर्तिमान, नडाल ने जीता 19वां ग्रैंड स्लैम

04 minutes read
Bianca-and-Nadal

कनाडा की बियांका एंड्रीस्कू ने अमरीका का दिग्गज टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स को हराकर यूएस ओपन महिला एकल-2019 का ख़िताब जीत लिया है। वहीं, यूएस ओपन पुरुष एकल का ख़िताब स्पेन के राफेल नडाल ने रूस के दानिल मेदवेदेव को पराजित कर अपने नाम किया। 19 वर्षीय कनाडाई यंग टेनिस स्टार बियांका ने सेरेना विलियम्स को 6-3, 7-5 से करारी मात दी। इस ख़िताबी जीत के साथ वह कनाडा की पहली ग्रैंड स्लैम एकल चैम्पियन भी बन गईं। उन्होंने टेनिस दिग्गज सेरेना का 24वां ग्रैंड स्लेम ख़िबात जीतने का सपना तोड़ दिया। बियांका ने फाइनल मैच में जबरदस्त खेल दिखाया और सेरेना विलियम्स को हराते हुए इतिहास रच दिया।

Bianca-Andreescu

शारापोवा के बाद यूएस ओपन जीतने वाली सबसे युवा

रूस की दिग्गज टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा के बाद यूएस ओपन का ख़िताब हासिल करने वाली बियांका एंड्रीस्कू सबसे युवा खिलाड़ी बन गई हैं। 15वीं वरीयता वालीं बियांका पहली बार यूएस ओपन में खेल रही थीं। पिछले साल वह क्वॉलिफाइंग के पहले दौर में ही बाहर हो गई थीं। पिछले दो साल से वह यूएस ओपन के क्वालिफाइंग में पहला राउंड पार नहीं कर पा रही थीं। जीत के बाद बियांका ने बताया, ‘साल 2015 में ऑरेंज बाउल का ख़िताब जीतने के बाद लगा कि मैं इस खेल में कुछ बड़ा कर सकती हूं। इसलिए मैंने एक चेक लिया और उस वर्ष की पुरस्कार राशि लिखी। लेकिन हर साल मैं इसे बढ़ाती रही, क्योंकि यह बदलता रहा।

Bianca-Andreescu

दरअसल, रविवार को न्यूयॉर्क में वो बात सच साबित हुई, जब सालों पहले बियांका एंड्रीस्कू ने नकली चेक पर यूएस ओपन जीतने के लिए अपना नाम और पुरस्कार राशि लिखी थी। उस वक़्त बियांका की उम्र महज़ 16 वर्ष थी और वह खेल के शिखर पर पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत कर रही थीं। उस वक़्त बियांका को इस बात का अंदाजा भी नहीं रहा होगा कि उनके द्वारा बनाया गया नकली चेक एक दिन हकीक़त में बदल जाएगा।

उल्लेखनीय है कि बियांका एंड्रीस्कू के माता-पिता रोमानिया के रहने वाले हैं, लेकिन उनका परिवार कनाडा शिफ्ट हो गया और यहां की नागरिकता ले ली। उस समय बियांका की मात्र उम्र 11 साल थी। यूएस ओपन के मुकाबले के दौरान बियांका का पालतू कुत्ता भी बेहद सुर्खियों में रहा। उनकी मां की गोद में भूरा पालतू कुत्ता कैमरे की नज़र में अक्सर कैद होता रहा।

Rafael-Nadal
महान खिलाड़ी फेडरर से अब महज़ एक ख़िताब पीछे हैं नडाल

टेनिस की दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक स्पेन के राफेल नडाल ने साल का चौथा और आखिरी ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन का सिंगल्स ख़िताब अपने नाम किया। विश्व में नंबर-2 रैंकिंग के खिलाड़ी नडाल ने फाइनल में रूस के 23 वर्षीय दानिल मेदवेदेव को 4 घंटे 51 मिनट तक चले कड़े मुकाबले में 7-5, 6-3, 5-7, 4-6, 6-4 से हराया। पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे रैंकिंग में नंबर-5 खिलाड़ी मेदवेदेव का पहला ख़िताब जीतने का सपना अधूरा रहा गया।

Read More: कारगिल के ‘शेरशाह’ कैप्टन विक्रम बत्रा की ख़ास है लव स्टोरी, प्रेमिका ने नहीं की शादी

इस ख़िताबी जीत के साथ 33 वर्षीय स्पेनिश स्टार नडाल ने 19वां ग्रैंड स्लैम सिंगल्स टाइटल अपने नाम कर लिया। राफेल नडाल अब अपने महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर से महज़ एक मेजर ख़िताब पीछे रह गए हैं। फेडरर 20 ग्रैंड स्लैम सिंगल्स खिताब के साथ शीर्ष पर काबिज हैं। नडाल ने चौथी बार (2010, 2013, 2017, 2019) यूएस ओपन अपने नाम किया है। बता दें, इससे पहले उन्होंने वर्ष 2017 में यूएस ओपन में जीता था।

COMMENT

Chaltapurza.com, एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल जो सबसे पहले, सबसे सटीक की भागमभाग के बीच कुछ अलग पढ़ने का चस्का रखने वालों का पूरा खयाल रखता है। हम देश-विदेश से लेकर राजनीतिक हलचल, कारोबार से लेकर हर खेल तो लाइफस्टाइल, सेहत, रिश्ते, रोचक इतिहास, टेक ज्ञान की सभी हटके खबरों पर पैनी नजर रखने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही आपसे जुड़ी हर बात पर हमारी “चलता ओपिनियन” है तो जिंदगी की कशमकश को समझने के लिए ‘लव यू जिंदगी’ भी कुछ अलग है। हमारी टीम का उद्देश्य आप तक अच्छी और सही खबरें पहुंचाना है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे इस प्रयास को निरंतर आप लोगों का प्यार मिल रहा है…।

Copyright © 2018 Chalta Purza, All rights Reserved.