बर्थडे: ट्विंकल खन्ना ने अपने छोटे से कॅरियर में बॉलीवुड के तीनों खान के साथ किया था काम

Views : 5444  |  4 minutes read
Twinkle-Khanna-Biography

पूर्व बॉलीवुड एक्ट्रेस, राइटर-कॉलमनिस्ट, फिल्म निर्माता एवं इंटीरियर डिजाइनर ट्विंकल खन्ना के लिए 29 दिसंबर का दिन बहुत ख़ास है। यह दिन इसलिए भी ख़ास हो जाता है कि ट्विंकल के साथ ही उनके पिता और बॉलीवुड के ​पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना का भी जन्मदिन इसी दिन आता है। ट्विंकल का जन्म उनके पिता के ठीक 32वें बर्थडे के दिन 29 दिसंबर 1974 को महाराष्ट्र के पुणे में हुआ। महज कुछेक फिल्मों में काम करने वाली ट्विकंल बॉलीवुड के सुपरस्टार अक्षय कुमार की पत्नी हैं, लेकिन दिलचस्प बात ये है कि मुलाक़ात की शुरुआत में वह सिर्फ 15 दिन के लिए अक्षय को अपना बॉयफ्रेंड बनाना चाहती थीं। ऐसे में ट्विंकल खन्ना के जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनके बारे में कुछ ख़ास बातें..

twinkle-khanna-childhood

फिल्म ‘बरसात’ से शुरु हुआ था​ कॅरियर

ट्विंकल खन्ना बॉलीवुड की उन एक्ट्रेस में से एक मानी जाती हैं, जिन्हें ‘ब्यूटी विद ब्रेन’ कहा जाता है। ट्विंकल ​के फिल्मी कॅरियर की शुरुआत साल 1995 में राजकुमार संतोषी की फिल्म ‘बरसात’ से हुई थी। इस फिल्म में वह बॉबी देओल के अपोजिट नजर आई थीं। उन्होंने अपनी पहली फिल्म में टीना ओबेरॉय का रोल प्ले किया था। फिल्म में बॉबी देओल के साथ उनकी रोमांटिक केमिस्ट्री लोगों ने खूब पसंद आई थी। इस फिल्म के लिए ट्विंकल को फिल्मफेयर का ‘बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस’ अवार्ड मिला।

इसके बाद ट्विंकल खन्ना ने ‘जान’, ‘दिल तेरा दीवाना’, ‘उफ्फ ये मोहब्बत’, ‘इतिहास’, ‘जब प्यार किसी से होता है’, ‘ज़ुल्मी’, ‘बादशाह’, ‘चल मेरे भाई’, ‘जोरू का गुलाम’, ‘लव के लिए कुछ भी करेगा’, ‘मेला’ और ‘तीस मार खान’ जैसी फिल्मों में काम किया, लेकिन इनमें से ज्यादातर ​फिल्में फ्लॉप साबित हुईं। ट्विंकल एक्ट्रेस के तौर पर वर्ष 1995 से लेकर साल 2001 तक ही सक्रिय रहीं। इस दौरान वे करीब 14 हिंदी फिल्मों में लीड एक्ट्रेस के तौर पर नज़र आईं। ट्विंकल ने अपने छोटे से कॅरियर में बॉलीवुड के तीनों खान के साथ काम किया। शादी के बाद ट्विंकल फिल्मों से दूर हो गई और सारा ध्यान अपने परिवार व अपनी हॉबीज पर लगा दिया।

twinkle-khanna

फोटोशूट के दौरान हुई थीं अक्षय से मुलाक़ात

अक्षय कुमार और ट्विंकल खन्ना की पहली मुलाक़ात फिल्मफेयर के एक फोटोशूट के दौरान हुई थी। अक्षय को ट्विंकल पहली नज़र में ही पसंद आ गई थीं। ट्विंकल ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब उन्होंने अक्षय को डेट करना शुरू किया, तब वह एक लंबे रिलेशनशिप से बाहर निकली थीं और किसी के साथ कुछ दिनों के लिए एंजॉय करना चाहती थीं। ट्विंकल के मुताबिक़, उन्होंने शुरुआत में अक्षय कुमार को सिर्फ 15 दिनों के लिए ही अपना बॉयफ्रेंड बनाया था। फिल्म ‘इंटरनेशनल खिलाड़ी’ की शूटिंग के दौरान दोनों ने कुछ वक़्त साथ गुजारा और इसी दौरान दोनों का प्यार परवान चढ़ा। इसके बाद ट्विंकल और अक्षय कुमार ने शादी करने का फैसला कर लिया। फिल्म ‘इंटरनेशनल खिलाड़ी’ के अलावा ट्विंकल ने अक्षय के साथ ‘ज़ुल्मी’ में भी काम किया। लेकिन ये दोनों फिल्में ही फ्लॉप साबित हुईं।

twinkle-khanna

सास डिंपल ने समझा था ‘गे’, शादी के लिए रखीं शर्त

जब अक्षय कुमार और ​ट्विंकल खन्ना की शादी की बात आई तो ट्विंकल की मां डिंपल कपाड़िया बीच में आ गई। डिंपल को ट्विंकल के ही किसी दोस्त ने कह दिया था कि अक्षय कुमार समलैंगिक हैं। यह सुनकर डिंपल ने अपनी बेटी ट्विंकल की शादी अक्षय के साथ करने से इंकार कर दिया था। एक इंटरव्यू में अक्षय ने खुद बताया कि जब वो ट्विंकल का हाथ मांगने के लिए सास डिंपल कपाड़िया से मिलने गए, तो उस समय तक डिंपल समझती थीं कि वो समलैंगिक हैं और उनकी बेटी की ज़िंदग़ी खराब हो सकती है।

twinkle-khanna-

इस वजह से उन्होंने अक्षय के सामने ये शर्त रखी कि एक साल तक उन्हें ट्विंकल के साथ लिव-इन रिलेशनशिप में रहना होगा। शादी का फैसला उसके बाद होगा। एक साल तक लिव-इन में रहने के दौरान सास डिंपल ने अक्षय की आदतों पर पूरा ध्यान रखा। इसके बाद अक्षय-ट्विंकल की शादी करा दी गई। ये दोनों 17 जनवरी 2001 को शादी के बंधन में बंध गए। वर्तमान में अक्षय और ट्विंकल के दो बच्चे बेटा आरव और बेटी नितारा हैं। अक्षय बॉलीवुड में अपनी सफ़लता का श्रेय पत्नी ट्विंकल खन्ना को देते हैं।

twinkle-khanna
तीन नॉवेल लिख चुकी हैं ट्विंकल, फिल्मों भी कर चुकी हैं प्रोड्यूस

एक्टिंग से दूर होने के बाद ट्विंकल खन्ना अब तक तीन नॉवेल्स ‘मिसेज फनी बोन्स’, ‘द लीजेंड ऑफ़ लक्ष्मी प्रसाद’ और ‘पायजामाज आर फॉरगिविंग’ लिख चुकी हैं। तीनों ही बुक्स को काफ़ी पसंद किया गया है। पायजामाज.. साल 2018 में ​किसी भारतीय महिला लेखक की सबसे ज्यादा बिकने वाली बुक है।

राजेश खन्ना: वो एक्टर जिसकी सफेद गाड़ी लड़कियों की लिपस्टिक से हो जाती थी गुलाबी

शादी के बाद ट्विंकल ने अपने होम प्रोडक्शन हाउस ‘मिसेज फनीबोन्स मूवीज’ की शुरुआत की। बतौर निर्माता ट्विंकल खन्ना अब तक ‘तीस मार खान’, ‘थैंक्यू’, ‘पटियाला हाउस’, ‘खिलाड़ी 786′, ’72 माइल्स’, ‘हॉलिडे’ और ‘पैडमैन’ जैसी फिल्मों का निर्माण कर चुकी हैं। उल्लेखनीय है कि अक्षय और ट्विंकल की जोड़ी को बॉलीवुड के बेस्ट कपल में से एक माना जाता है।

COMMENT