भारत में सबसे ज्यादा बार डाउनलोड हुआ टिकटॉक, जानें कितने लोग करते हैं इस्तेमाल

Views : 1452  |  3 minutes read
TikTok-India

कोरोना महामारी से निपटने के लिए दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन लागू है। इसकी वजह से लोग अपने घरों में ही समय बिता रहे हैं। ऐसे समय में शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। इस वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म को गूगल प्ले स्टोर और ऐपल प्ले स्टोर से संयुक्त रूप से कुल 2 बिलियन यानी 2 अरब से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। इन 2 बिलियन डाउनलोड्स में से 611 मिलियन यानी करीब 61 करोड़ डाउनलोड्स भारत में किए गए हैं, जो​कि दुनिया में सबसे ज्यादा है।

प्ले स्टोर से 1.5 बिलियन बार इंस्टॉल

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, टिकटॉक को प्ले स्टोर से 1.5 बिलियन बार इंस्टॉल किया गया है, जोकि कुल डाउनलोड्स का 75.5 फीसदी है। वहीं, ऐप स्टोर से TikTok को 495.2 मिलियन डाउनलोड मिले हैं, जोकि टोटल डाउनलोड का 24.5 प्रतिशत है। 2020 की पहली तिमाही में यह ऐप प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से संयुक्त रूप से 315 मिलियन से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया गया। ऐसे में यह पहला ऐसा ऐप बन गया है, जिसे किसी एक तिमाही में तीन सौ मिलियन से ज्यादा डाउनलोड्स मिले हों।

टिकटॉक यूज करने वाले 30 फीसदी भारतीय

टिकटॉक की प्रसिद्धि की बात करें तो यह भारत में पहले से ही काफी पॉपुलर है। ऐसे में लॉकडाउन की वजह से 2020 की पहली तिमाही में इसकी पॉपुलैरिटी और बढ़ती हुई दिखी। कुल 2 बिलियन टिकटॉक डाउनलोड्स में से 611 मिलियन यानी 30.3 प्रतिशत भारत से हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर चीन आता है, जहां कुल डाउनलोड के 9.7 प्रतिशत यानी 196.6 मिलियन बार डाउनलोड किया जा चुका है। 8.2 प्रतिशत यानी 165 मिलियन डाउनलोड्स के साथ यूएस तीसरे नंबर पर बना हुआ है।

Read More: ट्विटर में अब नहीं मिलेगी ये सुविधा, इसलिए बंद किया ये खास फीचर

जानकारी के लिए बता दें, इस महीने की शुरुआत में शॉर्ट-वीडियो क्रिएटिंग और शेयरिंग ऐप टिकटॉक ने गूगल प्ले स्टोर में 1 बिलियन डाउनलोड का आंकड़ा पार कर लिया था। दरअसल, इस ऐप की पॉपुलैरिटी इसलिए भी बढ़ रही है क्योंकि लॉकडाउन में लोग मनोरंजन के लिए कई तरह की नई चीजें की तलाश रहे हैं, उनमें टिकटॉक का क्रेज सबसे ज्यादा दिख रहा है।

COMMENT