सरोजनी नगर के अलावा ये हैं दिल्ली के सबसे फेमस और सस्ते शॉपिंग मार्केट

Views : 1834  |  5 min. read

दिल्ली की महिलाओं के जीवन में सरोजिनी नगर के महत्व को अच्छी तरह जानते हैं क्योंकि फैशन और ड्रेसिंग सेंस के मामले में यह सभी क्षेत्रों और उम्र की महिलाओं को आकर्षित करती हैं। हालांकि, हम में से बहुत से लोग इस बात से अवगत नहीं हैं कि दिल्ली में ऐसे ही कई अन्य बाजार भी हैं जो कपड़े बेचने के मामले में सरोजिनी नगर के बाजार की तरह हैं जो जेब पर आसानी से चलते हैं।

हम आपके लिए ऐसे स्थानीय बाजारों का संकलन ला रहे हैं जहां आप सस्ते दिखने वाले शानदार कपड़े खरीद सकते हैं। आइए इन बाज़ारों पर एक नज़र डालें

जनपथ

हालाँकि इसे एक पर्यटक-उपयुक्त बाजार माना जाता है, लेकिन यह उन लोगों के लिए एकदम सही जगह है जो सस्ते और स्टाइलिश कपड़ों की तलाश में रहते हैं वो भी तब जब आपको मोलभाव के गुर अच्छे से जानते हों। सरोजिनी नगर बाजार की तर्ज पर, जनपथ अपेक्षाकृत अधिक सुगठित है। यहां  ट्रेंडी कपड़े, अनूठी ज्वैलरी का एक बड़ा कलेक्शन मिलता है। जनपथ बाजार दिल्ली के बीचोंबीच स्थित है और दिल्ली मेट्रो से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

कैसे पहुंचे: यहां मेट्रो के माध्यम से आसानी से पहुँचा जा सकता है और एनसीआर के लगभग सभी हिस्सों से जुड़ा हुआ है। आप मेट्रो ले सकते हैं और जनपथ स्टेशन पर उतर सकते हैं।

समय: सुबह 10:00 से रात 9:00 (सोमवार से शनिवार), सुबह 11:00 से रात 8:00 तक (रविवार को)

सेंट्रल मार्केट / लाजपत नगर

पारंपरिक परिधान पसंद करने वालों के लिए यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं है। इस बाजार में रेडीमेड, अनस्ट्रिचर्ड, सेमी स्टिचर्ड, कपड़ों की दुकानें, फेरीवालों से लेकर बड़े-बड़े स्टोर तक सभी तरह की दुकानें यहां मौजूद हैं। विभिन्न प्रकार के रेडीमेड कुर्ते और कुर्तियां, नाइट सूट, जूते, हैंडबैग और भी बहुत कुछ यहां लाजपत नगर बाजार में मिलता है। यहां पर, पूछताछ करना न भूलें और फिर लगभग छिपी हुई संकीर्ण गलियों के सहारे अपना रास्ता बनाएं। जहां आपको बेहतरीन पारंपरिक परिधानों की रेंज मिलेगी। यहां खाने-पीने की भी ढेरों दुकानें है।

कैसे पहुंचे: आप मेट्रो ले सकते हैं और वायलेट लाइन मेट्रो पर लाजपत नगर स्टेशन पर उतर सकते हैं।

समय: लाजपत नगर बाजार सोमवार को भी बंद रहता है; अन्य सभी दिन यह सुबह 10:00 बजे से रात 9:00 बजे तक खुला रहता है।

करोल बाग

यह बाज़ार शादियों और अन्य मांगलिक कार्यों के लिए एक बेहतरीन रूप से खरीदारी का केंद्र है। यह बाजार दिल्ली मेट्रो के माध्यम से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यहां शादी की पोशाक और आभूषणों के लिए सबसे अधिक देखा जाने वाला बाजारों में से एक है।

कैसे पहुंचे: मेट्रो द्वारा आसानी से पहुँचा जा सकता है, यह बाजार करोल बाग मेट्रो स्टेशन से कुछ ही मिनटों की पैदल दूरी पर है।

समय: सोमवार को छोड़कर सभी दिनों पर खुला, सुबह 10:00 बजे से रात 8:00 बजे तक।

चांदनी चोक

दिल्ली के सबसे पुराने बाजारों में से एक, चांदनी चौक कपड़े, रेडीमेड पारंपरिक भारतीय कपड़ों का एक अड्डा है। शादी के कपड़ों के लिए इस बाजार में स्टोर की एक विस्तृत श्रृंखला है जिनमें लगभग आपके पसंद का हर सामान मिलेगा। सुंदर साड़ियां और लहंगे से लेकर पुरुषों के लिए डैशिंग कपड़े तक, चांदनी चौक में बहुत ही उचित मूल्य पर मिलते हैं। मोल-भाव में पारंगत लोग यहां अच्छी खासी खरीदारी कर सकते हैं।

कैसे पहुंचे: आप चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन के लिए मेट्रो ले सकते हैं।

समय: यह बाजार अन्य दिनों में प्रत्येक दुकान / क्षेत्र के लिए अलग-अलग समय पर खुला रहता है।

COMMENT