क्या आप जानते हैं दुनिया की सबसे लंबी फिल्म कौनसी है?

Views : 970  |  0 minutes read
longest-film-in-the-world

बॉलीवुड हो या हॉलीवुड आजकल की ज्यादातर फिल्मों की लंबाई 90 से 130 मिनट तक ही होती है। यानि कि अब फिल्में डेढ से दो घंटे में खत्म होने लगी हैं। इसका एक कारण यह भी है कि अब फिल्मों को जबरदस्ती आगे खींचने का चलन कम होता जा रहा है। क्योंकि एक्सट्रा शॉट से फिल्म की लंबाई तो बढ़ जाती है, लेकिन यह सिने दर्शक को ऊबाती है। लंबाई बढ़ाने के चक्कर में कई बार एक्सट्रा लैंथ की वजह से अच्छी फिल्म भी कमजोर हो जाती है,​ जिसका सीधा असर फिल्म के कलेक्शन पर पड़ता है। करीब दो दशक पहले तक ज्यादातर फिल्मों की कहानी कम से कम तीन घंटे की होती थी। जब फिल्मों की लंबाई की बात हो रही है तो ऐसे में जानते हैं दुनिया की सबसे लंबी फिल्म कौनसी है? क्या आप जानते हैं सबसे लंबी फिल्म कौनसी है?

LD-Groban

साल 1987 में आई यह फिल्म है सबसे लंबी

वर्ष 1987 में अमरीकन कवि और आर्टिस्ट एलडी ग्रोबन (ली डेविड ग्रोबन) की कविताओं पर आधारित फिल्म ‘द क्योर फॉर इंसोमनिया’ रिलीज हुई थी। इस फिल्म का रनिंग टाइम 85 घंटे यानि 5220 मिनट का है, जिसकी वजह से यह दुनिया की सबसे लंबी फिल्म मानी जाती है। इस फिल्म में एलडी ग्रोबन ने अपनी ही कविताएं पढ़ी हैं। फिल्म की लंबाई की वजह से इसका नाम ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में भी दर्ज़ है। इस फिल्म का निर्देशन अमरीकन डायरेक्टर जॉन हैनरी टिमिस चतुर्थ ने किया था।

longest-film-in-the-world-

इस फिल्म में कोई स्टोरी प्लॉट नहीं था

फिल्म ‘द क्योर फॉर इंसोमनिया’ 31 जनवरी, 1987 को रिलीज हुई और इसे शिकागो स्थित द स्कूल में चलाया गया। यह फिल्म इतनी बड़ी थी कि लगातार चलने के बाद भी इसका अंत 3 फरवरी को पूरा हुआ। इसकी सबसे ताज्जुब वाली बात यह है कि फिल्म में किसी भी तरह का कोई स्टोरी प्लॉट नहीं है। 85 घंटे के इस सिनेमा में ग्रोबन अपनी करीब पांच हजार पन्नों की कविताओं का पाठ करते दिखते हैं। हालांकि, फिल्म में कुछ जगह हैवी मैटल म्यूजिक और पोर्नोग्राफी भी दिखाई गई है।

ऐसा कहा जाता है कि फिल्म ‘द क्योर फॉर इंसोमनिया’ को खासतौर पर नींद ना आने की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए बनाया गया था। इसी खूबी के कारण इसे फिल्म के साथ-साथ एक प्रयोग भी माना जाता है। उल्लेखनीय है कि इस फिल्म को कभी भी डीवीडी या किसी भी तरह के होम फॉर्मेट में रिलीज नहीं किया गया है। इसकी वजह से फिल्म की ज्यादातर कॉपियां गुम हो चुकी हैं। टिमिस IV द्वारा निर्देशित इस फिल्म की अब कुछ कॉपियां ही बची हैं।

Bollywood-Longest-Film-Gangs-of-Wasseypur

इसको माना जाता है बॉलीवुड की सबसे लंबी फिल्म

हिंदी फिल्मों के प्रसिद्ध डायरेक्टर अनुराग कश्यप की फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ को बॉलीवुड की सबसे लंबी फिल्म मानी जाती है। वर्ष 2012 में रिलीज हुई इस फिल्म का कुल रनिंग टाइम 319 मिनट यानि करीब 5 घंटे हैं। इसके बारे में एक दिलचस्प बात ये है कि पांच घंटे लंबी इस फिल्म को कोई भी थियेटर चलाने के लिए राजी नहीं था। यही कारण था जिसकी वजह से बाद में फिल्म को दो हिस्सों में रिलीज किया गया।

Read More: क्या रणबीर कपूर और रणवीर सिंह इस फिल्म के सीक्वल में साथ नज़र आएंगे?

अनुराग की इस फिल्म के दोनों भागों ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर धमाल मचाया और बॉलीवुड के आज के कुछ स्टार्स को पहचान दिलाई। जिसमें नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी, पंकज त्रिपाठी, राजकुमार राव, जीशान कादरी, रिचा चड्ढा, हुमा कुरैशी, विनीत कुमार सिंह, जयदीप अहलावत जैसे कलाकर शामिल हैं। फिल्म में तीन पीढ़ियों के गैंग वॉर को दिखाया गया था।

 

COMMENT