पाकिस्तान के आबिद अली ने वो कर दिखाया जो क्रिकेट इतिहास में उनसे पहले कोई बल्लेबाज नहीं कर सका

Views : 4941  |  0 minutes read
Abid-Ali-Pakistan

पाकिस्तान टीम के सलामी बल्लेबाज आबिद अली ने ऐसा कारनामा कर दिखाया जो क्रिकेट इतिहास में कोई बल्लेबाज नहीं कर सका था। वनडे डेब्यू के बाद आबिद ने टेस्ट डेब्यू में भी शतक ठोक कर नया विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। पाकिस्तान के आबिद अली टेस्ट और वनडे डेब्यू में शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दुबई में वनडे डेब्यू करते हुए 112 रन पारी खेली थी। उसके बाद अब आबिद ने श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के रावलपिंडी में खेले गए पहले टेस्ट में डेब्यू किया और आखिरी दिन पहली पारी में नाबाद 109 रन की पारी खेल कर इतिहास रच दिया।

Abid-Ali-Pak

डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले पाक के 12वें बल्लेबाज

आबिद अली डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले पाकिस्तान के 12वें बल्लेबाज भी बन गए। बर्षा बाधित रहे इस टेस्ट में पाकिस्तान के लिए आबिद के अलावा बाबर आज़म ने भी शतकीय पारी खेली। उन्होंने नाबाद 102 रन की बनाए। रावलपिंडी टेस्ट में बारिश के कारण ज्यादातर खेल नहीं हो सका। सिर्फ पहले और पांचवें दिन का ही खेल हो सका। पांचवें दिन का खेल खत्म होने के बाद अंपायर्स ने इस टेस्ट को ड्रॉ घोषित किया।

कराची में खेला जाएगा दूसरा टेस्ट

जानकारी के लिए बता दें कि बारिश बाधित इस टेस्ट में श्रीलंका ने मैच के पांचवे दिन अपनी पहली पारी 6 विकेट पर 308 रन बनाकर पारी घोषित की थी। उसके लिए धनंजय डिसिल्वा ने शतकीय पारी खेली थी। इसके जवाब में पाकिस्तान ने आखिरी दिन का खेल खत्म होने तक 2 विकेट पर 252 रन बनाए। पाक के ओपनर शान मसूद जीरो रन पर ही चलते बने थे, जबकि कप्तान अजहर अली 36 रन बनाकर दूसरे और आखिरी विकेट के रूप में आउट हुए। इसके बाद आबिद और आज़म ने पाकिस्तान को कोई झटका नहीं लगने दिया। ये दोनों बल्लेबाजों ने खेल समाप्ति तक टीम का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 252 रन तक पहुंचाया और नाबाद लौटे। पाक और श्रीलंका के बीच दूसरा और अंतिम टेस्ट कराची में 19 दिसंबर से खेला जाएगा।

Read More: यूरोपीय क्लब में खेलने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं बाइचुंग भूटिया

पाकिस्तानी के लिए डेब्यू में ये लगा चुके हैं शतक

अगर बात करें पाकिस्तान के लिए डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की तो खालिद अब्दुल्लाह (166), जावेद मियांदाद (163), सलीम मलिक (100 नाबाद), मोहम्मद वसीम (109 नाबाद), अली नकवी (115), अजहर महमूद (128 नाबाद), यूनिस खान (107), तौफीक उमर (104), यासिर हमीद (170 और 105 दोनों पारियों में शतक), फवाद आलम (168), उमर अकमल (129) और आबिद अली (109) अपने नाम ये रिकॉर्ड कर चुके हैं।

 

COMMENT