Teaser out : अब मिलेगा जवाब कि अमेरिका और रूस जो ना कर सका, वो भारत ने कैसे कर दिखाया

Views : 3460  |  0 minutes read
rocketry the nambi effect

शायद बॉलीवुड के सभी डायरेक्टर्स, एक्टर्स को इस बात का अंदाजा लग चुका है कि अब दर्शक वो ही घिसी—पिटी लव स्टोरीज़ देख कर बोर हो चुके हैं। ऐसे में इन दिनों लगभग सभी नए-नए कॉन्सेप्ट लेकर आ रहे हैं। जहां एक ओर ‘ठग्स आॅफ हिंदोस्तान’ और ‘ज़ीरो’ जैसी आॅफबीट फिल्में थियेटर में आने के लिए तैयार हैं, वहीं ‘सुपर 30’ और ‘मणिकर्णिका’ जैसी बायोपिक्स का भी दर्शक बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं।

दूसरी तरफ ‘थ्री इडियट्स’,’साला खड़ूस’ जैसी फिल्मों में दमदार एक्टिंग से क्रिटिक्स का दिल जीत चुके आर माधवन अब अपनी अगली फिल्म ‘रॉकेट्री: द नंबी इफेक्ट’ लेकर आ रहे हैं। ये फिल्म इसरो के साइंटिस्ट और एयरोस्पेस इंजीनियर नंबी नारायणन के जीवन पर आधारित है। फिल्म में दर्शकों को भारतीय स्पेस साइंटिस्ट द्वारा मंगल पर पहले ही अटेम्प्ट में पहुंचने की कहानी देखने को मिलेगी।

nambi narayanan
nambi narayanan

हाल ही में फिल्म का पहला टीज़र रीलीज़ किया गया। 1 मिनट 20 सेकेंड टीजर में सबसे पहले एक रॉकेट दिखाई देता है जो कि अंतरिक्ष में जाने के लिए तैयार है। उसके बाद नंबी के किरदार में माधवन को एक जेल में बंद दिखाया जाता है। इस फिल्म के टीजर को आमिर खान ने भी अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है। इसके अलावा दर्शकों से भी इसे काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। ‘

टीजर में अंतरिक्ष की तरफ जाते उस मंगलयान को देखते हुए माधवन कहते हुए नज़र आ रहे हैं कि ‘अगर मैं आपसे ये कहूं कि ये कारनामा हम 20 साल पहले ही कर सकते थे तो… मेरा नाम नंबी नारायणन है, मैंने रॉकेट्री में 35 साल गुजारे और जेल में 50 दिन। उन 50 दिनों की कीमत जो मेरे देश ने चुकाई, ये कहानी उसके बारे में है, मेरी नहीं।’ अनंत महादेवन के निर्देशन में बनी ये फिल्म अगले साल 2019 में रिलीज़ होगी।

भारत ने किया था वो कारनामा, जो कोई नहीे कर सका :—

गौरतलब है कि अपने ‘मिशन टू मार्स’ के लिए 671 मिलियन डॉलर खर्च करने के बाद भी अमेरिका 19वें प्रयास में मंगल पर पहुंचने में सफल हो पाया था। वहीं रूस ने इसके लिए 117 मिलियन डॉलर खर्च किए और 16वें प्रयास में वो मंगल पर पहुंचा। जबकि भारत ने नवंबर 2014 में अपने पहले ही प्रयास में 74 मिलियन डॉलर खर्च करके मंगल पर पहुंचने का कारनामा कर दिखाया था। भारत के इसी मिशन की पूरी कहानी आपको फिल्म में देखने को मिलेगी।

COMMENT