सिडनी टेस्ट : भले ही बारिश ने करवाया ड्रॉ, लेकिन भारत ने रच दिया इतिहास

Views : 2940  |  0 minutes read

सिडनी में चल रहे भारत ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज में भारत पूरे समय ऑस्ट्रेलिया पर हावी रहा। ऐसे में मौसम ने ऑस्ट्रेलिया का साथ देने की को​शिश की। बारिश के ​कारण मैच ड्रॉ हो गया लेकिन फिर भी भारत नया इतिहास रचने में कामयाब हो गया। जब बारिश के कारण अंपायर्स ने स्टंप्स का फैसला लिया तब इसके साथ ही भारत ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया। गौरतलब है कि 1947 से भारत इस टेस्ट सीरीज में हिस्सा ले रहा था लेकिन हर बार भारत की इस मुकाबले में जीत हासिल नहीं कर पा रहा था। लेकिन इस बार इतिहास दोहराया नहीं जा सका और विराट की टीम ने कुछ ऐसा कर दिखाया जो पिछले 71 साल में नहीं हुआ।


चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत के शतकों की मदद से 7 विकेट पर 622 रन बनाकर भारत ने पहली पारी घोषित कर दी। इसके बाद कुलदीप यादव के पांच विकेटों की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसकी पहली पारी में 300 रनों पर समेट दिया। चेतेश्वर पुजारा को इस मैच के लिए मैन ऑफ द मैच दिया गया साथ ही सीरीज में उनके उम्दा प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द सीरीज का खिताब भी दिया गया। भारत ने 322 रनों की बढ़त के साथ ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया। लेकिन मौसम ने भी थोड़ा ऑस्ट्रेलिया का साथ दिया जिससे उन्हें कुछ आसानी हुई।
गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया में भारत का यह 12वां दौरा था। भारत ने विदेशी दौरों पर अब सिर्फ साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीती है।

आखिरी दिन रहा बारिश के नाम

बारिश के कारण चौथे दिन के दो सत्र और अंतिम दिन पूरी तरह से बारिश के धो दिया। लेकिन बावजूद इसके सीरीज का नतीजा 2-1 से भारत के नाम रहा। सीरीज की शुरुआत 6 दिसंबर से एडिलेड में हुई थी। यहां टीम इंडिया ने मेजबान टीम को 31 रन से मात दी थी। सीरीज का दूसरा टेस्ट पर्थ में खेला गया, जहां कंगारू टीम ने वापसी करते हुए सीरीज को 1-1 से बराबर कर दिया। पर्थ टेस्ट में भारत को 146 रन से हार मिली थी।

मेलबर्न में बॉक्सिंड डे टेस्ट में टीम इंडिया ने एक बार फिर वापसी की और यहां ऑस्ट्रेलिया को 137 रन के अंतर से हराकर सीरीज में एक बार फिर बढ़त (2-1) हासिल कर ली। यह पहला मौका था जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया में कोई बॉक्सिंड डे टेस्ट अपने नाम किया हो। 2-1 की बढ़त लेकर भारत कंगारूलैंड में पहली बार सीरीज अपने नाम करने के इरादे से सिडनी पहुंचा और यहां टीम इंडिया ने इस मैच को जीतने में कोई कसर नहीं छोड़ी। टीम इंडिया इस दौरे पर अभी 3 वनडे मैचों की सीरीज भी खेलेगी। सीरीज का पहला मैच 12 जनवरी को सिडनी में ही खेला जाएगा।

COMMENT