सुशील चंद्रा देश के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त होंगे, 13 अप्रैल को ग्रहण करेंगे पदभार

Views : 991  |  3 minutes read
New-EC-Chief-Sushil-Chandra-

वर्तमान में चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा देश के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त होंगे। जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार ने चुनाव आयोग के शीर्ष पद के लिए सुशील चंद्रा के नाम को हरी झंडी दे दी है। आपको बता दें कि चुनाव आयोग में सबसे वरिष्ठ आयुक्त को मुख्य निर्वाचन आयुक्त बनाए जाने की परंपरा रही है। सरकार की ओर से चंद्रा को मुख्य निर्वाचन आयुक्त बनाए जाने का आदेश किसी भी समय जारी किया जा सकता है।

एक साल से ज्यादा समय तक रहेंगे चीफ पद पर

उल्लेखनीय है कि सुशील चंद्रा को 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले 14 फरवरी, 2019 को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया था। अब चंद्रा 13 अप्रैल को मुख्य निर्वाचन आयुक्त नया पदभार ग्रहण करेंगे, क्योंकि मौजूदा मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा उसी दिन सेवानिवृत्त हो रहे हैं। सुशील चंद्रा इस पद पर 14 मई, 2022 तक रहेंगे। यानि वह कुल एक साल, एक महीने और दो दिन तक इस पद पर रहेंगे। बता दें कि चुनाव आयोग में आने से पहले वह केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड में चेयरमैन पद पर थे।

अगले साल पांच राज्यों में होंगे विधानसभा के चुनाव

देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा के नेतृत्व में अगले साल पांच राज्यों में चुनाव होंगे। मार्च 2022 में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं। इसमें उत्तरप्रदेश को छोड़कर शेष विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल मार्च माह में खत्म हो रहा है, जबकि यूपी विधानसभा का कार्यकाल 14 मई, 2022 को पूरा होगा।

इधर, वर्तमान में पश्चिम बंगाल में हो रहे विधानसभा चुनाव के बीच सुनील अरोड़ा सेवानिवृत हो रहे हैं। पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव में से केरल, असम, तमिलनाडु और पांडिचेरी में मतदान हो चुके हैं, जबकि पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में से चार चरण का मतदान अबतक हो चुका है।

राफेल खरीद को लेकर सुप्रीम कोर्ट में फिर होगी सुनवाई, फ्रांसीसी पोर्टल के दावे पर याचिका दायर

COMMENT