स्टेफी ग्राफ ने 377 हफ्तों तक दुनिया की नंबर वन खिलाड़ी रहने का बनाया था रिकॉर्ड

Views : 4953  |  4 minutes read
Steffi-Graf-Biography-Hindi

खेलों के मामले में दुनियाभर में फुटबॉल के बाद टेनिस सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला खेल माना जाता है। पुरूषों के मुकाबले महिला टेनिस की लोकप्रियता अधिक है। जब भी महिला टेनिस की बात होती है तो कई बड़े नाम सामने आते हैं, जिन्होंने टेनिस के मैदान पर लंबे समय तक अपनी बादशाहत कायम रखी। इन्हीं में से एक है स्टेफी ग्राफ। जी हां, दुनिया की यह महान टेनिस खिलाड़ी खेल में अव्वल होने के साथ ही अपनी खूबसूरती के कारण भी लोगों के बीच हमेशा ही चर्चा में बनी रहती थी। आज 14 जून को यह महान टेनिस खिलाड़ी स्टेफी ग्राफ अपना 53वां जन्मदिन मना रही हैं। इस मौके पर आइये जानते हैं उनके बारे में कई दिलचस्प बातें..

chaltapurza.com

मात्र 3 साल की उम्र में हाथ में थाम लिया था रैकेट

दिग्गज टेनिस खिलाड़ी स्टेफी ग्राफ का जन्म 14 जून, 1969 को पश्चिमी जर्मनी के मैनहेम में हुआ था। कार और इंश्योरेंस एजेंट माता-पिता हेदी शाल्क और पीटर ग्राफ के घर जन्मी स्टेफी ने पहली बार महज तीन साल की उम्र में टेनिस का रैकेट पकड़ा था। स्टेफी इसके अगले साल यानि चार साल की उम्र में पहली बार कोर्ट पर उतरीं और पांच साल की उम्र में पहला टूर्नामेंट भी खेल लिया था। स्टेफी ग्राफ के पहले कोच उनके पिता पीटर ग्राफ थे। पिता पीटर ने उन्हें बचपन में टेनिस खेलना सिखाया, वह खुद भी टेनिस खेल चुके थे। स्टेफी ने वर्ष 1982 में पहली बार प्रोफेशनल टूर्नामेंट में यूरोपियन चैंपियन 12’s और 18’s का ख़िताब जीता।

Steffi-Graf-

सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम सिंगल टाइटल जीतने वाली तीसरी

स्टेफी ग्राफ ने अपने पूरे टेनिस कॅरियर में 31 ग्रैंड स्लैम सिंगल टाइटल मुकाबले खेले थे, जिसमें से उन्होंने 22 में जीत दर्ज की। ख़िताब जीतने के मामले में वह तीसरे स्थान पर हैं। उनसे आगे दिग्गज सेरेना विलियम्स 23 और माग्रेट कोर्ट 24 हैं। स्टेफी के इन टाइटल्स में 7 विंबलडन, 6 फ्रेंच ओपन, 5 यूएस ओपन और 4 ऑस्ट्रियाई ओपन शामिल हैं। मालूम हो स्टेफी ग्राफ एक ही साल में 4 ग्रैंड स्लैम और ओलंपिक गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली (महिला-पुरूष दोनों में) टेनिस खिलाड़ी हैं। यह कारनामा उन्होंने वर्ष 1988 में किया।

chaltapurza.com

विश्व में तीसरी रैंक पर रहते हुए लिया था रिटायरमेंट

स्टेफी ग्राफ ने अपने कॅरियर में लगातार 377 हफ्ते तक नंबर वन खिलाड़ी रहने का रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने मार्टिना नवरातिलोवा के 332 हफ्ते तक नंबर वन पर रहने के रिकॉर्ड को तोड़कर यह कारनामा किया था। स्टेफी ने जब टेनिस की दुनिया से संन्यास लिया था, तब उनकी विश्व रैंकिंग नंबर 3 थी और वो वर्ष 1975 के बाद सबसे ज्यादा रैंकिंग पर रिटायर होने वाली पहली टेनिस खिलाड़ी थी। स्टेफी ग्राफ ने अपने प्रोफेशनल कॅरियर की शुरुआत वर्ष 1982 में की थी। उनका अंतरराष्ट्रीय टेनिस कॅरियर 17 वर्षों का रहा। 13 अगस्त, 1999 को स्टेफी ने इस खेल से संन्यास लेने की घोषणा की।

chaltapurza.com

स्टेफी ग्राफ के नाम ग्रैंड स्लैम में 89 फीसदी जीत का रिकॉर्ड है। उन्हें वर्ष 1988 में बीबीसी की ‘ओवरसीज स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर’, ‘बीसवीं सदी की सबसे बेहतरीन महिला टेनिस प्लेयर’, वर्ष 2004 में ‘टेनिस हॉल ऑफ द फेम’ में शामिल किया गया। स्टेफी ने अपने करीब दो दशक के कॅरियर में कुल 2,18,95,277 डॉलर की कमाई की जोकि उनके समय में सबसे ज्यादा कमाई का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना था।

chaltapurza.com

NGO के जरिए करती हैं मदद, लास वेगास है स्थायी ठिकाना

अपने समय की दिग्गज टेनिस स्टार स्टेफी ग्राफ ने 22 अक्टूबर, 2001 को नामी टेनिस खिलाड़ी आंद्रे अगासी से शादी की। इन दोनों के दो बच्चे बेटा जेडन गिल और बेटी जैज एली हैं। स्टेफी शादी के बाद से पति, बच्चों तथा अपनी मां, भाई और उनके चार बच्चों के साथ लास वेगास में रहती हैं। वह ‘चिल्ड्रन फॉर टुमारो’ नाम का एक एनजीओ भी चलाती हैं, जिसके जरिए स्टेफी युद्ध तथा अन्य विभीषिकाओं से बर्बाद हुए बच्चों की मदद करती हैं।

chaltapurza.com

Read More: महेश भूपति ने पहली पत्नी को तलाक देकर मिस यूनिवर्स लारा दत्ता से की दूसरी शादी

COMMENT