भारत में पीएम की एसपीजी सुरक्षा में एक दिन में खर्च होते हैं इतने रूपये

Views : 4071  |  3 minutes read

देश में स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप यानि एसपीजी सुरक्षा सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ही मिली हुई है। उनकी इस सुरक्षा में 24 घंटे में एक करोड़ 62 लाख रुपये खर्च हो जाते हैं। यह महत्वपूर्ण जानकारी देश के गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने संसद में पूछे एक सवाल के लिखित जवाब में दी है।

सिर्फ मोदी को ही मिली है एसपीजी सुरक्षा-

लोकसभा में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने बताया कि इस बडे स्तर की सुरक्षा देश में सिर्फ प्रधानमंत्री को ही मिली हुई हैं हालांकि उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी का नाम नहीं लिया और कहा कि 56 अन्य वीआईपी लोगों को सीआरपीएफ की सुरक्षा है।

सांसद ने पूछा था यह सवाल-

संसद में डीएमके सांसद दयानिधि मारन ने सवाल करते हुए पूछा था कि देश में कितने लोगों एसपीजी व सीआरपीएफ की सुरक्षा मिली हुई है।

एसपीजी सुरक्षा के बजट में इस बार हुई वृद्वि-

दरअसल सांसद मारन द्वारा इस तरह का सवाल तब किया गया जब एसपीजी सुरक्षा के लिए संसद में आवंटित फंड में 10 प्रतिशत की बढोतरी की गई है। साल 2019-20 के बजट में एसपीजी को करीब 540.16 करोड़ रुपये का फंड आवंटित हुआ था और इस बार बजट में 592.55 करोड़ रूपये आवंटित हुए हैं।

Read More: मोदी सरकार को घेरने के चक्कर में यह गलत ट्वीट कर खुद ही घिरे राहुल गांधी

आधुनिकतम सुरक्षा बलों में से एक है एसपीजी-

विशेष सुरक्षा बल यानि एसपीजी की गिनती देश में सबसे आधुनिकतम सुरक्षा बलों में की जाती है। पहले पूर्व प्रधानमंत्री डां मनमोहन सिंह,उनकी पत्नी गुरशरण कौर,कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी,राहुल गांधी व प्रियंका गांधी को यह सुरक्षा मिली हुई थी। हाल में ही सरकार ने सुरक्षा समीक्षा के बाद इनकी एसपीजी सुरक्षा वापिस लेकर सीआरपीएफ सुरक्षा उपलब्ध कराई है।

 

 

COMMENT