बर्थडे: स्मिता बंसल को ‘बालिका बधू’ में निभाए सुमित्रा भैरों सिंह के किरदार ने दिलाई पहचान

Views : 6357  |  4 minutes read
Smita-Bansal-Biography

स्मिता बंसल का जन्म 21 फरवरी, 1978 कोराजस्थान की राजधानी जयपुर में हुआ था। वह एक भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री, फिल्म अभिनेत्री, और मॉडल हैं, जो अपने अभिनय के लिए जानी जाती हैं। 21 फरवरी को स्मिता 44वां जन्मदिन मना रही हैं। स्मिता बंसल एक्टिंग में कॅरियर बनाने के लिए मुंबई आईं। उन्होंने 1998 में प्रसिद्ध टेलीविजन सीरिज ‘कोरा कागज़’ में प्रिया की भूमिका के साथ शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने अपने जीवन में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा क्योंकि वह छोटे पर्दे पर अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहीं। अपने दो दशक लंबे करियर में कई यादगार भूमिकाएँ निभाई हैं।

Actress-Smita-Bansal

बालिकावधू से मिली लोकप्रियता

कुछ सबसे उल्लेखनीय भूमिकाएँ जो उन्होंने निभाईं, वे हैं- ‘संजीवनी’ में नेहा के किरदार में, ‘ये मेरी जिंदगी’ में पूर्णिमा, ‘आशिर्वाद’ में विशाखा, और  C.I.D में सब-इंस्पेक्टर अदिति। इन किरदारों ने स्मिता को लोकप्रियता हासिल हुई। स्मिता को सबसे ज्यादा जिस धारावाहिक से फेम मिला वह था ‘बालिका वधू’। सबसे लंबे समय तक चलने वाले ‘सुमित्रा भौरों सिंह’ के किरदार से। इस किरदार के जरिये ना सिर्फ उन्होंने अच्छी खासी फैन फॉलोइंग बनाई बल्कि कई पुरस्कार भी जीते।

रिएलिटी शो का भी रहीं हिस्सा

अभिनय के अलावा, उन्होंने कई रियलिटी शो जैसे ‘नच बलिए 5’, ‘फियर फैक्टर’ और ‘खतरों के खिलाड़ी सीजन 4’ में भी एक प्रतियोगी के रूप में भाग लिया। उन्होंने कुछ फिल्मों में भी काम किया है। उन्होंने 1998 में बहुप्रतीक्षित मलयालम फिल्म ‘दया’ के साथ सिनेमाई शुरुआत की, जिसमें उन्होंने एक राजकुमारी की भूमिका निभाई। वह हिंदी फिल्मों में ‘हम तो मोहब्बत करगा’ और ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘करज़्ज़’ की रीमेक में दिखाई दी।

COMMENT