सऊदी अरब ने भारत समेत 20 देशों से आने वाली उड़ानों पर लगाया प्रतिबंध

Views : 1265  |  3 minutes read
saudi-arabia-bans-entry

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के मामलों को ध्यान में रखते हुए सऊदी अरब सरकार ने भारत, अमेरिका समेत 20 देशों से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। सऊदी सरकार के अनुसार, ये रोक कुछ ही दिनों के लिए लगाई गई है और बुधवार रात 9 बजे से प्रभावी हो जाएगी। यह रोक भारत, पाकिस्तान, यूएई, ब्रिटेन, जर्मनी, इटली, अमेरिका, मिस्त्र, लेबनान, आयरलैंड समेत 20 देशों की उड़ानों पर लागू होंगी। आपको बता दें कि सऊदी अरब सरकार द्वारा लगाई गई इस रोक से सबसे अधिक भारत और पाकिस्तान के कामगार प्रभावित होंगे जो कि वहां रोजगार के सिलसिले में आते जाते रहते हैं।

इन पर लागू नहीं होगा सऊदी सरकार का प्रतिबंध

जानकारी के अनुसार, सऊदी अरब अपने व्यापार को किसी भी कीमत पर प्रभावित नहीं करेगा और यह प्रतिबंध राजनयिकों, सऊदी नागरिकों, चिकित्सकों और उनके परिवारों पर लागू नहीं होगा। कहा जा रहा है कि सऊदी सरकार ने जिन देशों पर रोक लगाने का फैसला लिया है, उनमें अधिकतर देशों में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के मामले फिर से बढ़ रहे हैं। इसको ध्यान में रखते हुए सऊदी अरब ने फिलहाल कुछ समय के लिए दूसरे देशों से आनी वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है।

वैक्सीन के वितरण में देरी के कारण हटाया गया था प्रतिबंध

गौर करने वाली बात ये है कि इससे पहले  ब्रिटेन से आने वाले कोविड-19 के नए रूप के कारण दिसंबर में भी रोक लगाई गई थी और तीन जनवरी से पुनः सेवा प्रारंभ कर दी गई थी। जानकारी के अनुसार, सऊदी अरब सरकार का यह कदम रियाद की घोषणा के कुछ दिनों बाद आया है, जब वह अपने नागरिकों के लिए यात्रा प्रतिबंध को समाप्त करने और 31 मार्च से 17 मई तक अपने बंदरगाहों को फिर से खोलने की घोषणा कर चुका है। इस फैसले पर सऊदी स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस वैक्सीन के वितरण में देरी के कारण इस प्रतिबंध को हटाया गया। सऊदी स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस पीड़ितों की संख्या 3.68 लाख से अधिक हो चुकी है, वहीं मृतकों की संख्या 6,300 के पार हो गई है।

Read More: देश में 28 फरवरी तक अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ाने निलंबित रहेंगीः डीजीसीए

COMMENT