गुलाब की बढ़ी डिमांड, प्यार का इज़हार पड़ेगा महंगा, वजह यहां जानें…

Views : 3810  |  0 minutes read
Valentine's Day

फरवरी माह प्यार करने वालों के लिए खास महत्व रखता है। प्यार में डूबे कपल्स इस महीने का साल भर इंतजार करते हैं। वैसे तो इस माह में वेलेंटाइन वीक होता है लेकिन एक दिन बहुत ही खास है और वो है 14 फरवरी, जिसे वेलेंटाइन-डे के रूप में मनाया है। इस दिन कोई सरकारी हॉलीडे नहीं होता है लेकिन दुनिया के कई देशों में इसे बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। वेलेंटाइन-डे पर कपल्स एक-दूसरे को स्पेशल फील करवाने के लिए काफी प्लानिंग करते हैं। इस दिन हर कोई अपने पार्टनर को ऐसा गिफ्ट देना चाहता है जो यादगार बन जाए। लगभग प्रत्येक जोड़ा इस दिन अपने प्रियतम को गुलदस्ता जरूर देता है। अगर इस वेलेंटाइन-डे पर आप अपने प्यार का इज़हार करने के लिए कोई प्लान बना रहे हैं तो आपको यह ख़बर जरूर पढ़नी चाहिए।

chaltapurza.com

सिंगल रोज के लिए 30 और बंच के लिए चुकाने होंगे 350 रुपए

फ्लावर रिटेलर्स का कहना है कि इस बार वेलेंटाइन-डे पर रोज खरीदना पिछले साल की तुलना में काफी महंगा पड़ेगा। उनका कहना है कि पिछले साल जहां फरवरी में शादी के 3 मुर्हूत थे, इस बार 10 मुर्हूत हैं। ऐसे में शादियों में सजावट के लिए गुलाब के फूलों की मांग अधिक है। इसलिए बाज़ार में रेड रोज की कमी रहेगी। रिटेलर्स ने बताया कि शादियों और 14 फरवरी को वेलेंटाइन-डे के कारण गुलाब के फूलों की भारी मांग है। पिछले साल जहां सिंगल रोज 20 रुपए में उपलब्ध कराया जा रहा था, उसके लिए इस बार कम से कम 30 रुपए चुकाने होंगे। अगर 20 रोज के बंच की बात करे तो पिछली बार यह 200 रुपए में बेचा गया था, इस बार इसके लिए 300 से 350 रुपए में उपलब्ध होगा। उनका कहना है कि फरवरी में अत्यधिक सर्दी होने से गुलाब जल्दी खिल नहीं पा रहे हैं जिसके कारण गुलाबों को पूरी तरह खिलने में ज्यादा समय लग रहा है। इसके कारण मार्केट में पर्याप्त सप्लाई नहीं हो पा रही है। गौरतलब है, अत्यधिक सर्दी में ओस पड़ने से गुलाबों के खिलने का समय 45 से 50 दिन तक बढ़ जाता है।

chaltapurza.com

व्यवसायीकरण ने क्रिएट किया माहौल

यदि आप कुछ साल पहले की बात करें तो प्यार का यह दिन खास था लेकिन इसका इतना व्यवसायीकरण नहीं हुआ था। लेकिन समय के साथ प्यार के इस दिन को बाजार के अनुरूप भुनाया जाने लगा है। अब प्यार का इज़हार करने के लिए भावनाओं के साथ-साथ तमाम बाजारी उत्पादों की जरूरत महसूस होने लगी है या यूं कहें कि जरूरत पैदा कर दी गई है। यही कारण् है कि हर साल वैलेेंटाइन डे पर दामों में इजाफा होता जा रहा है। गुलाब देना अब व्यवसाय का हिस्सा बन चुका हैै। विभिन्न जगहों से गुलाब आयात किए जा रहे हैं ताकि प्यार के इस दिन को खास बनाया जा सके। कई आंकड़े बताते हैं कि इस खास दिन पर गुलाब का करोड़ों का बिजनेस होता है।

Read More: V Day Special : बॉलीवुड की वो पांच लव स्टोरीज जिसमें दो दिल मिल ना सके

COMMENT