दक्षिण अफ्रीका के ख़िलाफ़ पहले टेस्ट में इनकी होगी टीम इंडिया में वापसी, पंत टीम से बाहर

Views : 977  |  0 minutes read
India-Vs-South-Africa

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला बुधवार से विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। पहले टेस्ट के लिए टीम इंडिया की एकादश का निर्णय लिया जा चुका है। भारत ने अपनी अंतिम एकादश में रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा और स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को टीम में शामिल किया है। वहीं, विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को बाहर बैठना पड़ेगा। पंत पिछले कुछ समय से कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। इसलिए उनकी जगह साहा को तरजीह दी गई है।

साहा दुनिया के बेस्ट विकेटकीपर: कोहली

पहले टेस्ट मैच से पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने मंगलवार को कहा कि दक्षिण अफ्रीका के ख़िलाफ़ सीरीज की शुरुआत में ऋषभ पंत की जगह रिद्धिमान साहा विकेटकीपिंग करेंगे। मेरे लिए वे इस समय दुनिया के बेस्ट विकेटकीपर हैं। उल्लेखनीय है कि साहा टीम इंडिया के लिए पिछला टेस्ट जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के विरूद्ध ही खेले थे। इसके बाद कंधे की चोट के कारण उन्हें लंबे समय तक टीम से बाहर रहना पड़ा है। साहा ने चोट के बाद आईपीएल में वापसी भी की थी, लेकिन टूर्नामेंट के दौरान वे एक बार फ़िर से चोटिल हो गए थे।

रिद्धिमान साहा को पिछले महीने वेस्टइंडीज के ख़िलाफ़ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया था, लेकिन उन्हें अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली थी। साहा दोनों टेस्ट के दौरान बेंच पर रहे थे। कप्तान विराट कोहली ने बताया कि वे उस दौरे पर टीम में स्थान बनाने के करीब थे, लेकिन हमें लगा कि दक्षिण अफ्रीका सीरीज उनकी वापसी के लिए बेहतर विकल्प होगा।

टेस्ट क्रिकेट: टीम इंडिया का पिछले चार साल में घरेलू मैदान पर ऐसा रहा है प्रदर्शन

रोहित और अश्विन लंबे समय बाद खेलेंगे टेस्ट

टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा का पहले टेस्ट में खेलना तय है। वे मयंक अग्रवाल के साथ पारी की शुरुआत कर करेंगे। वहीं, ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को भी पहले टेस्ट के लिए भारत की अंतिम एकादश में शामिल रहेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अश्विन वेस्टइंडीज के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज में बेंच पर रहे थे। रोहित शर्मा और अश्विन करीब 10 महीने बाद टेस्ट​ क्रिकेट में वापसी करेंगे। इन दोनों ने अपना आखिरी टेस्ट पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध खेला था।

COMMENT