अच्छी दोस्त हैं रश्मि ठाकरे और अमृता फडणवीस, महाराष्ट्र सीएम के पीछे यहीं हैं Lady Luck

Views : 1812  |  0 minutes read

महाराष्ट्र की राजनीति में सबकुछ फिल्मी हो रहा है। नए—नए गणित और चेहरे सामने आ रहे हैं। इन सबके बीच महाराष्ट्र में दो पावरफुल महिलाएं भी चर्चा में हैं। एक है देवेन्द्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस। दूसरी हैं पहली बार सत्ता में आए उद्धव ठाकरे की पत्नी रश्मि ठाकरे। अमृता और रश्मि दोनों ही अपने—अपने हिसाब से प्रभावशाली महिलाएं हैं।

उद्धव ठाकरे के सत्ता में आने की खबरों के बाद अमृता और रश्मि की एक तस्वीर वायरल हो रही है। ये तस्वीर यूं तो फरवरी 2019 में हुए एक कार्यक्रम की है। मगर नवंबर 2019 में ये तस्वीर फिर से चर्चा में है। जब दोनों की ये तस्वीर खींची गई थी तब अमृता फडणवीस के पति देवेन्द्र फडण्वीस महाराष्ट्र के सीएम थे। अब सत्ता पलट गई है। अब रश्मि के पति उद्धव महाराष्ट्र के सीएम बनने वाले हैं।

जब ये तस्वीर खींची गई थी तब इन दोनों को इस बात का अंदाजा नहीं था कि सत्ता का ये उलटफेर हो सकता है। अब बात करते हैं ​रश्मि ठाकरे और अमृता फडणवीस की। जानिए कैसे अपने पतियों से ज्यादा चर्चा में रहती हैं अमृता और रश्मि….

उद्धव ठाकरे को सीएम बनाने में सबसे बड़ा रोल रश्मि का है

शिवसेना के लिए ये पहली बार है जब वो महाराष्ट्र की प्रतक्ष सत्ता में आई है। उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री बनने के ​पीछे उनकी पत्नी रश्मि ठाकरे को सबसे बड़ा रणनीतिकार हैं। कहा जाता है कि आज उद्धव ठाकरे जिस मुकाम पर है उसमें उनकी पत्नी रश्मि की एक बड़ी भूमिका है। कयास तो यहां तक लगाए जा रहे हैं कि चुनाव के बाद जिस वक़्त शिवसेना ने भाजपा के साथ अपना 30 साल पुराना गठबंधन तोड़ा, उद्धव को ये तरीका उनकी पत्नी रश्मि ने ही सुझाया। रश्मि राजनीति को समझती हैं और वो ये भी जानती थी कि इसके बाद उद्धव का कद बढ़ जाएगा। रश्मि को उद्धव का प्रबल समर्थक, सलाहकार और प्रेरक माना जाता है। आम शिवसैनिकों का हो तो उनकी नजरें रश्मि को दूसरी मासाहेब के तौर पर देखती हैं जो एक संत होने के अलावा, दूरदर्शी राजनीतिक रणनीतिकार हैं। रश्मि ठाकरे हिंदुत्व की राजनीति की नई झंडा बरदार हैं जिनके कार्यों के चलते अक्सर संघ भी जिन्हें प्रोत्साहित करता है। माना जाता है कि रश्मि राजनीतिक रूप से बहुत महत्वाकांक्षी है।

‘पलट के आऊंगी शाखों पे खुशबुएं लेकर, खिजां की जद में हूं मौसम ज़रा बदलने दे!’

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेन्द्र फडणवीस की पत्नी अमृता सोशल मीडिया पर बहुत एक्टिव रहती हैं। मंगलवार को जब देवेन्द्र फडणवीस ने सीएम के पद से इस्तीफा दिया तब उनकी पत्नी ने एक शायरी डाली जो अब वायरल हो रही है। अमृता ने लिखा कि ‘पलट के आऊंगी शाखों पे खुशबुएं लेकर, खिजां की जद में हूं मौसम ज़रा बदलने दे!’ आपकी वहिनी के तौर पर यादगार पांच साल के लिए आप सबका शुक्रिया।’ अमृता सोशल मीडिया पर अपनी शायरियों के लिए मशहूर है। अमृता फडणवीस पेशे से एक बैंक​र हैं। इस समय वो एक्सिस बैंक की वाइस प्रेसीडेंट हैं। अमृता एक गायिका भी हैं। उन्होंने कई फिल्मों में प्लेबैक सिंंगिंग की है। हाल ही में  अमृता ने सिंगर बी प्राक के साथ गाना ‘तेरी मेरी प्रेम कहानी’ रिकॉर्ड किया था। इस गाने को 10 लाख से ज्यादा बार देखा गया। खास बात ये है कि बॉलीवुड में अमृता को उन्ही के टैलेेंट की वजह से पहचाना जात है जबकि वो पूर्व सीएम की पत्नी भी हैं।

COMMENT