क्रिकेट: बीसीसीआई के नए उपाध्यक्ष बन सकते हैं राजीव शुक्ला

Views : 918  |  3 minutes read
Rajeev-Shukla-BCCI

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड यानी बीसीसीआई का उपाध्यक्ष पर पिछले माह खाली हो गया था, जिसके बाद बाद अब इस पद पर नियुक्ति की जा सकती है। माना जा रहा है कि कांग्रेस नेता और क्रिकेट प्रशासन का लंबा अनुभव रखने वाले आईपीएल के पूर्व चेयरमैन राजीव शुक्ला बीसीसीआई के नए उपाध्यक्ष बन सकते हैं। साल 2019 में जब टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई के अध्यक्ष बने थे तभी शुक्ला के उपाध्यक्ष बनने की अटकलें थी, लेकिन नए संविधान के कारण उस वक्त यह संभव नहीं हो सका। अब राजीव शुक्ला को बोर्ड में उपाध्यक्ष पर पद नियुक्त किए जाने की प्रबल संभावना है।

महिम वर्मा के इस्तीफे के बाद खाली हुआ पद

साल 2020 में ही पिछले माह अप्रैल में महिम वर्मा के इस्तीफे के बाद बीसीसीआई उपाध्यक्ष का पद खाली हुआ। वर्मा को पिछले साल 23 अक्टूबर को बोर्ड का उपाध्यक्ष बनाया गया था, जबकि सौरव गांगुली अध्यक्ष, जय शाह सचिव, जयेश जॉर्ज को सह सचिव और बृजेश पटेल को इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल का चेयरमैन चुना गया था। महिम वर्मा ने उत्तराखंड क्रिकेट संघ बतौर सचिव कार्य करने के लिए इस्तीफा दिया।

जानकारी के लिए बता दें कि बीसीसीआई के नियम के अनुसार, पद पर नियुक्त अधिकारी के इस्तीफा देने के 45 दिनों के अंदर स्पेशल जनरल मीटिंग करके नए उपाध्यक्ष की नियुक्ति करनी होती है। हालांकि, फिलहाल देश में कोरोरा वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन के कारण यह संभव नहीं हो पा रहा। पूर्व पत्रकार राजीव शुक्ला उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव पद पर भी रह चुके हैं। वर्ष 2017 में लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों के बाद उन्हें पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

Read More: कोरोना से निपटने के बाद कई देशों के क्रिकेट बोर्ड की मदद करेगा बीसीसीआई

राजीव शुक्ला का अनुभव आ सकता है बोर्ड के काम

दरअसल, कोरोना वायरस महामारी की वजह से दुनियाभर में कई बड़ी खेल प्रतियोगिताएं रद्द हो चुकी है, या उन्हें टाला जा रहा है। वहीं, कोरोना की कारण इंडियन प्रीमियर लीग पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं। आईपीएल नहीं होने से बीसीसीआई को करीब 4000 करोड़ रुपए का नुकसान हो सकता है। ऐसे में फिलहाल बोर्ड के अधिकारियों के सामने आईपीएल की नई विंडो तलाशना बड़ी चुनौती है। चूंकि, राजीव शुक्ला को प्रशासन का लंबा अनुभव है, ऐसे में उनकी मदद से बोर्ड आईपीएल को लेकर किसी नतीजे पर पहुंच सकता है। फिलहाल कोरोना महामारी के प्रकोप की वजह से आईपीएल को अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया है।

COMMENT