पाकिस्तान के सिंध प्रांत की पहली पुलिस हिंदू लड़की है पुष्पा कोहली

Views : 4239  |  0 minutes read
Pushpa Kohli Sindh Police

भारत का पड़ोसी और आतंक को पनाह देने वाले देश पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों यानि ख़ासकर हिंदूओं के साथ किस तरह का बर्ताव होता है, यह पूरी दुनिया से छिपा नहीं हैं। पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों का ज़बरन धर्मांतरण करवाना और हिंदू लड़कियों को घर से उठाकर ले जाना आम बात है। हाल में पाक के सिंध प्रांत की पहली हिंदू लड़की का पुलिस में चयन हुआ है, जो यह दिखाता है कि वहां अल्पसंख्यकों को उनके अधिकार से कैसे वंचित कर रखा जाता है। भारत-पाक बंटवारे को 70 साल से ज्यादा हो चुके हैं, लेकिन अब जाकर सिंध की पहली हिंदू लड़की पुष्पा कोहली को पुलिस में शामिल किया गया है।

पुष्पा कोहली ने पास की सिंध प्रांतीय प्रतियोगी परीक्षा

पाकिस्तान के सिंध प्रांत की रहने वाली पुष्पा कोहली ने प्रांतीय प्रतियोगी परीक्षा पास कर ली है। इसके साथ ही वह सिंध की ऐसी पहली हिंदू लड़की बन गई है जिसका पुलिस में चयन हुआ है। यह जानकारी एक मीडिया रिपोर्ट में सामने आई है। पाक के जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पुष्पा कोहली नाम की इस लड़की को पुलिस विभाग में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर का पद मिला है।

यह ख़बर सबसे पहले मानवाधिकार कार्यकर्ता कपिल देव ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर की है। उन्होंने शेयर करते हुए लिखा है, ‘पुष्पा कोहली हिंदू समुदाय में पहली ऐसी लड़की हैं, जिन्होंने सिंध लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित प्रांतीय प्रतियोगी परीक्षा उत्तीर्ण की है और सिंध पुलिस में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर पर चयनित हुई हैं। मोर पावर टू हर।’

पाकिस्तान में 23 से 2 फीसदी पर पहुंची हिंदू जनसंख्या

बता दें, इससे पहले पाकिस्तान में जनवरी माह में हिंदू समुदाय की सुमन पवन भोदानी का सिविल और न्यायिक मजिस्ट्रेट सेवा में बतौर न्यायाधीश चयन हुआ था। सुमन भोदानी भी सिंध प्रांत के शाहदादकोट इलाके की रहने वाली थी। पाकिस्तान में हिंदू सबसे बड़ा अल्पसंख्यक समुदाय है, लेकिन उनकी हालात बद से बदतर है। पाकिस्तान के निर्माण के बाद से ही हिंदू इस्लामी कट्टरपंथियों के निशाने पर रहें। इस वजह से आज वहां अब बहुत ही कम संख्या में हिंदू बचे हैं। बंटवारे के समय पाक में 23 फीसदी से ज्यादा हिंदू रहते थे, लेकिन अब 2 प्रतिशत से भी कम संख्या रह गई है।

Read More: दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव ​में ये होंगे एबीवीपी और एनएसयूआई के प्रत्याशी

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, ​पाकिस्तान में फिलहाल 75 लाख हिंदू रहते हैं। हालांकि, समुदाय का कहना है कि देश में 90 लाख हिंदू बसते हैं। पाकिस्तान की अधिकांश हिंदू आबादी सिंध प्रांत में निवास करती है। पूरे पाकिस्तान में सिंध ही एक ऐसी जगह है जहां हिंदूओं की आबादी मुस्लिमों से ज्यादा है। बता दें, हर साल 5 हजार से ज्यादा हिंदू पाकिस्तान छोड़कर भारत रहने के लिए आते हैं।

COMMENT