30% तक घट सकती हैं प्रॉपर्टी की कीमतें, एक दशक की सबसे बड़ी होगी गिरावट

Views : 3129  |  3 minutes read

देश व दुनिया में कोहराम मचा रहे कोरोना वायरस का असर भारत में प्रॉपर्टी मार्केट पर भी पडा है और उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में फ्लैट और जमीन की कीमतें 30% तक घट सकती हैं और एक दशक की अब तक सबसे बडी यह गिरावट होगी।

कोरोना ने तोडी रियल एस्टेट सेक्टर की कमर

रियल एस्टेट कंसल्टेंसी फर्मों के अनुसार देश में 14 अप्रैल तक हुए लॉक डाउन की वजह से इस सेक्टर को तगडा झटका लगा है और रेसिडेंशियल प्रोजेक्ट पर बुरा असर पड रहा है। जमीन की कीमतों में भविष्य में 30 प्रतिशत तक कमी आ सकती है।

Read Moe: कोरोना वायरस से हुई मौत तो भी बीमा कंपनियों को देना पडेगा पैसा, आया ये बयान

बड़े शहरों में घरों की बिक्री में भी गिरावट

कोरोना का नकारात्मक प्रभाव बड़े शहरों में घरों की बिक्री पर पडने वाला है। इस संकट से इस क्षेत्र में सुधार होने में लगभग एक से दो साल लगने की उम्मीद है। देश के दिल्ली,एनसीआर,मुंबई,जयपुर,चेन्नई,बंगलूरू जैसे शहरों में प्रॉपर्टी की बिक्री 25 प्रतिशत तक गिरने के आसार हैं।

इधर बैंकों की बढ़ने लगी चिंता

देश में रियल एस्‍टेट मार्केट के सभी प्रोजेक्ट बैंकों के लोन पर ही निर्भर होते हैं। ऐसे में कोरोना संकट की वजह से जमीन,फ्लैट बिक नहीं पाने की स्थिति में बैंकों को लोन का पैसा भी फंसने की आशंका है। इस स्थिति से डिफॉल्‍ट के कई मामलों में वृद्वि हो सकती है। लॉकडाउन ने रियल एस्‍टेट सेक्टर को बडा झटका दिया है।

 

COMMENT