मोदी सरकार के लिए बड़ी उपलब्धि बना मल्टीमॉडल टर्मिनल, आज होगा उद्घाटन

Views : 2701  |  0 minutes read
PM Modi

काशी नरेश कही जाने वाली वाराणसी नगरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से आज कई परियोजनाओं की सौगात मिलने वाली है। इन सभी परियोजनाओं की लागत करीब 2413 करोड़ रुपये है, जिनमें जल मार्ग विकास परियोजना के तहत बना मल्टीमॉडल टर्मिनल भी शामिल है। वहीं खास बात यह है कि आज आज़ाद भारत ​के इतिहास में पहली बार पीएम मोदी जलमार्ग से आए दो कंटेनर कंसाइमेंट जहाज को भी रिसीव करेंगे।

container
container

मोदी सरकार के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है कि आजादी के बाद पहली बार किसी इनलैंड शिप पर कंटेनर आ रहे हैंं। मशहूर कम्पनी पेप्सिको गंगा नदी के रास्ते एमवी आरएन टैगोर शिप के जरिए अपने 16 कंटेनर कोलकाता से वाराणसी ला रही है। ये कंटेनर इनलैंड वाटर हाइवे-1 पर दो जहाजों के माध्यम से आ रहे हैं। बता दें कि इन्हीं जहाजों को रिसीव करने के लिए हल्दिया-वाराणसी के बीच मल्टीमॉडल टर्मिनल का निर्माण किया गया है।

multi modal terminal
multi modal terminal

खास बात यह है कि इस टर्मिनल के निर्माण के चलते 1500 से 2000 टन के बड़े जहाजों की आवाजाही भी मुमकिन हो सकेगी। इसे विश्‍व बैंक के वित्‍तीय और तकनीकी सहयोग से लगभग 5369.18 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनाया गया है। प्रधानमंत्री आज यानी 12 नवंबर को वाराणसी के रिंग रोड तिराहे पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में गंगा नदी पर बने पहले मल्‍टी-मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे।

container
container

ये रहेगा पीएम मोदी का शेड्यूल :

अपने साढ़े तीन घंटे के दौरे में प्रधानमंत्री मोदी बाबतपुर फोरलेन, रिंग रोड, दीनापुर एसटीपी और रामनगर स्थित मल्टी मॉडल टर्मिनल सहित 10 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। वो सबसे पहले दोपहर ढाई बजे विशेष विमान से बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां से हेलीकॉप्टर के ज़रिये रामनगर पहुंच कर मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे। पीएम यहां आरएन टैगोर जलपोत से आए कंटेनर को रिसीव करने के साथ ही वाराणसी से हल्दिया के बीच गंगा में जल परिवहन की शुरूआत करेंगे। इसके अलावा काशी विकास से जुड़ी सात परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे।

COMMENT