भारत-चीन तनाव को लेकर पीएम मोदी ने 19 जून को बुलाई सर्वदलीय बैठक

Views : 1344  |  3 minutes read
PM-Narendra-Modi

भारत और चीन के बीच सीमा क्षेत्रों को लेकर चल रहे तनाव और स्थिति पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है।प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, यह सर्वदलीय बैठक 19 जून को शाम के पांच बजे होगी और इसमें विभिन्न राजनीतिक दलों के अध्यक्ष भाग लेंगे। आपको बता दें कि गलवान घाटी में हुई घटना के 24 घंटे बाद पीएम मोदी की तरफ से प्रतिक्रिया आई है।

हिंसक झड़प में चीन के 40 से भी ज्यादा जवान हताहत

सोमवार रात को पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में सेनाओं के पीछे हटने की प्रक्रिया के दौरान दोनों तरफ से हिंसक झड़प हुई थी। इसमें भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए, जबकि चीन के 40 से ज्यादा जवानों के मारे जाने या गंभीर रूप से घायल हो जाने की ख़बर है। भारतीय सेना ने अपने बयान में कहा है कि हिंसक झड़प में दोनों पक्षों को नुकसान हुआ है। वहीं, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, तीनों सेनाओं के प्रमुख व विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद पीएम मोदी को इस टकराव के साथ-साथ पूर्वी लद्दाख के संपूर्ण घटनाक्रम से अवगत कराया था।

Read More: चीन का हेलीकॉप्टर दो बार हिमाचल के भीतर देखा जा चुका है: सीएम जयराम ठाकुर

भारतीय सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, वर्ष 1975 में अरुणाचल प्रदेश में तुलुंग ला में हुए संघर्ष में चार भारतीय जवानों की शहादत के बाद यह इस तरह की चार दशकों में पहली घटना है। इसी बीच मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस इस मामले को लेकर केंद्र सरकार पर हमलावर होती दिख रही है। पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि सरकार चुप क्यों है? प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को चीन के साथ स्थिति से अवगत कराएं।

COMMENT