बर्थडे: आईपीएल के 13वें संस्करण में सबसे महंगे बिकने वाले भारतीय खिलाड़ी रहे पीयूष चावला

Views : 3506  |  4 minutes read
Piyush-Chawla-Biography

भारतीय क्रिकेटर पीयूष चावला आज अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 24 दिसंबर, 1988 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में हुआ। लेग स्पिनर चावला टीम इंडिया के लिए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में खेल चुके हैं, लेकिन उनका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कॅरियर बहुत छोटा रहा है। वह घरेलू क्रिकेट में गुजरात का प्र​तिनिधित्व करते हैं और आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब, कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेल चुके हैं। उनकी लव स्टोरी बड़ी मजेदार रही है। पीयूष चावला आईपीएल-2020 नीलामी में सबसे महंगे​ बिकने वाले भारतीय खिलाड़ी रहे। ऐसे में इस ख़ास मौके पर जानते हैं उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें..

Piyush-Chawla-

चार विश्व कप में कर चुके हैं प्रतिनिधित्व

पीयूष चावला दाएं हाथ के लेग स्पिन गेंदबाज़ हैं और कई मौकों पर टीम के लिए उपयोगी बल्लेबाज की भूमिका निभा चुके हैं। चावला ने 16 साल की उम्र में घरेलू टूर्नामेंट खेलने के दौरान दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर को अपनी गुगली में फंसा कर आउट किया था। इससे उन्होंने सुर्खियां बटोरी। वह इसे अपना बेस्ट विकेट भी मानते हैं। उनके बारे में सबसे कमाल की बात यह है कि वे अब तक 4 विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। चावला ने वर्ष 2006 में अंडर-19 विश्व कप खेला था। इसके बाद उन्होंने टीम इंडिया के लिए साल 2007 और 2010 में टी-20 वर्ल्ड कप और वर्ष 2011 में वनडे विश्व कप खेला।

Piyush-Chawla-

सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले 8वें भारतीय खिलाड़ी

भारतीय सीनियर टीम के लिए डेब्यू करते वक़्त पीयूष चावला सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले 8वें भारतीय खिलाड़ी बने थे। उन्होंने मार्च 2006 में 17 साल और 75 दिन की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था। चावला इंग्लैंड के काउंटी क्लब ससेक्स की ओर से काउंटी क्रिकेट में भी खेल चुके हैं। पीयूष चावला को आईपीएल-2020 की नीलामी में चेन्नई सुपर किंग्स ने 6.75 करोड़ रुपए की बोली लगाकर खरीदा। वह इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें संस्करण के लिए सबसे महंगे बिकने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं। इससे पहले केकेआर ने उन्हें 4.15 करोड़ रुपये में खरीदा था।

Piyush-Chawla-

ऐसा रहा है अब तक का क्रिकेट कॅरियर

पीयूष चावला ने भारतीय टीम के लिए साल 2006 में नागपुर टेस्ट से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कॅरियर की शुरुआत की थी। लेकिन उनका इंटरनेशनल कॅरियर ज्यादा लंबा नहीं चला। चावला ने भारत के लिए तीन टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 7 विकेट अपने नाम किए। एकदिवसीय क्रिकेट की बात करें तो वर्ष 2007 में उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया। चावला ने 25 वनडे मैचों में 32 विकेट चटकाए।

वहीं, उन्होंने सात टी-20 इंटरनेशनल खेलकर मात्र 4 विकेट लिए हैं। पीयूष चावला का अंतर्राष्ट्रीय कॅरियर निराशजनक रहा है, लेकिन उन्होंने आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया है। इंडियन प्रीमियर लीग में उन्होंने 164 मैचों में 156 विकेट लिए हैं। आईपीएल में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 17 रन देकर चार विकेट है।

Piyush-Chawla-

पड़ोस में रहने वाली लड़की हुआ प्यार और फ़िर की शादी

पीयूष चावला मुरादाबाद में रहा करते थे। वहीं उनके पड़ोस में एक अनुभूति चौहान नाम की लड़की रहती थी। पीयूष उससे दोस्ती करना चाहते थे। इसलिए उन्होंने अनुभूति के पीछे उसी जिम में जाना शुरू कर दिया था, जहां वो नियमित एक्सरसाइज के लिए जाया करती थी। इस दौरान उन दोनों की पहले दोस्ती हुई, इसके बाद दोस्ती प्यार में बदल गई। शादी से पहले दोनों ने एक-दूसरे को दो साल तक डेट किया। साल 2013 में पीयूष चावला और अनुभूति ने शादी कर ली।

Read More: महज 16 साल की उम्र में ही यूपी रणजी टीम में सिलेक्ट हो गए थे सुरेश रैना

Spinner-Piyush-Chawla

COMMENT