गैर-फिल्मी गानों पर सेंसर लगाने की मांग को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर

Views : 1482  |  3 minutes read
Non-Film-Songs-Censor

दिल्ली हाईकोर्ट में गैर-फिल्मी गानों पर सेंसर लगाने की मांग को लेकर एक याचिका दायर की गई है, जिसमें तत्काल प्रभाव से इंटरनेट पर मौजूद अश्लील और गैर-फिल्मी गानों की जांच करने की अपील की गई है। साथ ही इनपर प्रतिबंध लगाने की मांग की गई है। याचिकाकर्ता ने अपनी शिकायत में टोनी कक्कड़ और नेहा कक्कड़ के गाने ‘शोना-शोना’ व हनी सिंह के ‘सैयां जी’ और ‘मखना’ का हवाला दिया है। याचिका में ऐसे नॉन-फिल्मी गानों पर प्रतिबंध लगाने और समिति गठन करने की मांग की है।

कोर्ट ने संबंधित मंत्रालय को जारी किया नोटिस

याचिका पर दिल्ली हाइकोर्ट के जस्टिस डीएन पटेल और जस्टिस जसमीत सिंह की बेंच ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय को एक नोटिस जारी किया है। इसके अनुसार 17 मई की मामले की अगली सुनवाई से पहले मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं। अब इस मामले में 17 मई को सुनवाई होनी है, जिसके बाद इस पर भी फैसला लिया जाएगा।

आपको बता दें कि यह याचिका दिल्ली हाईकोर्ट में अभ्यासाधीन अधिवक्ता नेहा कपूर और मोहित भादु की ओर से दर्ज कराई गई है। उन्होंने नॉन- फिल्मी गानों के लिए सर्टिफिकेट जारी करने की मांग की है। दोनों अधिवक्ताओं ने अपनी याचिका में कहा है ‘इस तरह की सामग्री को नियंत्रित नहीं किया गया तो हम लैंगिक समानता के मामले में पीछे की ओर आ जाएंगे और महिलाओं के लिए सुरक्षित माहौल भी नहीं बना पाएंगे।’

कई गैर-फिल्मी गानों की लेखनी अश्लील: याचिकाकर्ता

शिकायतकर्ताओं ने अपनी याचिका में आरोप लगाया है कि ‘गैर-फिल्मी गाने लोगों को महिलाओं के खिलाफ उकसाते का काम करते हैं। ये अपराध को बढ़ावा दे रहे हैं। आज के युवा ऐसे गानों से भटक रहे हैं। क्योंकि इन गानों की लेखनी अश्लील होती है, जो युवा और समाज में व्यापक रूप से गलत प्रभाव डाल रही है। ऐसे गानों की जांच के लिए एक समिति होनी चाहिए, जो इनकी जांच कर प्रकाशित करने की मंजूरी दे।’

उल्लेखनीय है कि पिछले काफी समय से ओटीटी और सोशल मीडिया पर भी सेंसर लगाने को लेकर कोर्ट और सरकार के पास शिकायतें आ रही थीं, जिसके बाद केंद्र सरकार ने इसको लेकर कानून भी बना दिया है, जिसे जल्द लागू कर दिया जाएगा।

Read More: जासूसी पर आधारित ‘कैप्टन 7’ नाम से सीरीज का निर्माण करेंगे एमएस धोनी

COMMENT