अब मिनटों में मिल जाएगा नया PAN card, जान लें यह तरीका

Views : 833  |  3 minutes read

अब नया पैन कार्ड (PAN card) बनवाने के लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। आयकर विभाग की ओर से जारी की गई एक सुविधा से आप बस कुछ मिनटों में ही नया पैन कार्ड आनलाइन हासिल कर सकते हैं। जान लीजिये, यह तरीका-

वित्त मंत्री ने की थी घोषणा

इस तरह की सुविधा शुरू होने की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अभी हाल ही में पेश हुए बजट के दौरान की थी और कहा था कि E-PAN card तुरंत बने इस​के लिए एक सर्विस जल्द शुरू की जाएगी।

Read More: 31 मार्च 2020 से पहले आधार से पैन कार्ड करा लें लिंक अन्यथा होगा यह नुकसान

इस तरह करें एप्लाई

अगर आपका पैन कार्ड नहीं बना है और तुरंत बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले आयकर विभाग वेबसाइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/ पर जाना होगा। यहां आप home पर जाएं और इसके बाद Instant PAN through Aadhaar New लिंक पर क्लिक करें। इस दौरान आप Get New PAN पर क्लिक करें और अपने आधार कार्ड की संख्या लिखें जिसके बाद आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा और ओटीपी से आधार की डिटेल सत्यापित होकर कुछ मिनट बाद तुरंत ई पैन कार्ड जारी हो जाएगा और आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

इसलिए जरूरी है पैन कार्ड

आजकल पैन कार्ड ज्यादातर कार्यों में आवश्यक हो गया है। कोई भी वाहन खरीदने,नया बैंक खाता खुलवाने,डेबिट या क्रेडिट कार्ड आवेदन सहित कई जगह पैन कार्ड जानकारी देना आवश्यक है। ऐसी स्थिति में पैन कार्ड नहीं होने पर परेशानियां आती हैं।

 

 

COMMENT