मर्सिडीज से फिल्म सेट पर जाया करती थी अपने समय की सबसे महंगी अभिनेत्री मुमताज़

Views : 5088  |  4 minutes read
Actress-Mumtaz-Biography

गुजरे जमाने की खूबसूरत अभिनेत्रियों की बात करें तो मुमताज़ का नाम इस लिस्ट में जरूर होगा। प्यारी सी मुस्कान वाली इस एक्ट्रेस ने फिल्म इंडस्ट्री में एक अलग ही जगह हासिल की थी। उन्हें इंडस्ट्री की सबसे महंगी एक्ट्रेस होने का खिताब मिला था। मुमताज़ अपनी मर्सिडीज से फिल्म सेट पर जाया करती थी, जो उस जमाने में गिने-चुने लोगों के पास होती थी। एक बार उन्होंने अभिनेता अमिताभ बच्चन को अपनी कार की चाबी पकड़ा दी थी। अभिनेत्री ने शादी के बाद फिल्म करियर छोड़ अपनी पूरा ध्यान परिवार पर लगा दिया। 31 जुलाई को मुमताज़ अपना 75वां जन्मदिन मना रही हैं। ऐसे में इस मौके पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें…

बचपन में हो गया था माता-पिता का तलाक

अभिनेत्री मुमताज़ का जन्म वर्ष 1947 में महाराष्ट्र के मुंबई शहर में हुआ था। उनके बचपन की बात करें तो वह काफी मुश्किलों भरा था। मुमताज के जन्म के महज एक साल बाद ही उनकेे पैरेंट्स का तलाक हो गया। तलाक के बाद मुमताज की मां मायके रहने लगीं। आर्थिक तंगी की वजह से मुमताज़ और उनकी बहन मलाइका ने फिल्म इंडस्ट्री में काम करने का फैसला किया था। चाइल्ड एक्टर के तौर पर मुमताज़ ने वर्ष 1958 में ‘सोने की चिड़िया’ फिल्म की। इसके बाद मुमताज ने कई सारी फिल्मों में काम किया, जिनमें ‘वल्लाह क्या बात है’, ‘स्त्री’ और ‘सेहरा’ शामिल हैं। फिल्म ‘गहरा दाग’ में मुमताज़ ने पहली बार बतौर लीड अभिनेत्री काम किया।

Actress-Mumtaz

दारा सिंह के साथ फिल्म करने के बाद खूब काम मिला

बॉलीवुड अभिनेत्री मुमताज़ के करियर ने तब करवट ली, जब उन्होंने अभिनेता दारा सिंह के साथ फिल्म ‘फौलाद’ में काम किया था। वर्ष 1963 में रिलीज़ हुई इस फिल्म के बाद मुमताज ने एक इंटरव्यू में कहा था कि दारा सिंह के साथ स्क्रीन शेयर करने के बाद मेरे पास फिल्मों की लाइन लग गईं। मैं उनकी हमेशा आभारी रहूंगी। दारा सिंह के साथ मुमताज ने कई फिल्मों में साथ काम किया। दिलचस्प बात ये है कि दारा सिंह एक फिल्म के लिए जहां 4.5 लाख रुपए लेते थे, वहीं मुमताज़ 2.5 लाख रुपए चार्ज करती थीं। उस दौर में एक्ट्रेस के तौर पर यह बहुत बड़ी रकम हुआ करती ​थी।

Actress-Mumtaz-and-Amitabh

जब मुमताज की सादगी के कायल हो गए बिग बी

मुमताज़ ने अपने समय के कई नामी अभिनेताओं के साथ काम किया। वह न्यूकमर एक्टर्स के साथ भी काम करने के लिए तैयार रहती थीं। उस वक्त ऐसे ही एक एक्टर थे अमिताभ बच्चन, जो आज महानायक कहे जाते हैं। वर्ष 1973 में उन्होंने अमिताभ के साथ फिल्म ‘बंधे हाथ’ कीं। उस वक्त अमिताभ इंडस्ट्री में पैर जमने की कोशिश कर ही रहे थे। अपने समय की यह सबसे महंगी एक्ट्रेस सेट पर मर्सिडीज से आया करती थीं। फिल्म सेट पर मुमताज की कार सबसे महंगी हुआ करती थी।

एक बार शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन ने सेट पर मौजूद लोगों से यूं ही कहा कि एक दिन वो भी मर्सिडीज में सैर करेंगे। यह बात मुमताज़ के कानों तक भी पहुंची। उस दिन शूटिंग खत्म करने के बाद मुमताज ने अपनी कार की चाबी अमिताभ की कार की चाबी की जगह रख दी और खुद अमिताभ की साधारण कार लेकर चली गईं। इस बात से अमिताभ काफी हैरान हुए और मुमताज की सादगी के कायल हो गए।

महज 27 साल की उम्र में कर ली थी शादी

अभिनेत्री मुमताज़ ने बिजनेसमैन मयूर मधवानी से वर्ष 1974 में शादी कर ली थी। उस वक्त उनकी उम्र महज 27 साल ही थीं। शादी के बाद उन्होंने फिल्मी दुनिया को छोड़ दिया था और लंदन चली गईं। उनकी दो बेटियां नताशा और तान्या हैं। मुमताज की बेटी नताशा ने साल 2006 में अभिनेता फिरोज़ ख़ान के बेटे फरदीन खान से शादी की।

फिल्म ‘खिलौना’ के लिए मिला फिल्मफेयर अवॉर्ड

अभिनेत्री मुमताज़ ने वर्ष 1970 में फिल्म ‘खिलौना’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड जीता था। दरअसल, इस फिल्म में चांद के ​किरदार को करने के लिए किसी ने भी रुचि नहीं दिखाई थी, क्योंकि यह स्टोरी के हिसाब से यह वेश्या का किरदार था। हालांकि, फिर इसी रोल के लिए मुमताज की झोली में एकमात्र फिल्मफेयर अवॉर्ड आया। उन्हें तीन बार फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया गया था।

उनके बारे में एक ​रोचक बात ये है कि निर्देशक और अभिनेता शम्मी कपूर अभिनेत्री मुमताज़ को प्यार करते थे और उनसे शादी भी करना चाहते थे। लेकिन मुमताज अपनी कम उम्र में अपने फिल्मी करियर को नहीं छोड़ना चाहती थीं। वहीं, शम्मी कपूर शादी के बाद अपनी पत्नी को फिल्म इंडस्ट्री में काम करते नहीं देखना चाहते थे। इसलिए फिर दोनों ने अपने रास्ते बदल दिए और हमेशा के लिए अलग हो गए।

Read Also: अभिनेत्री मंदाकिनी को डायरेक्टर राज कपूर ने दिया था ये नाम, रातों-रात बन गई थीं स्टार

COMMENT