स्पेशल: गैंगस्टर अबू सलेम के प्यार में पड़ने के बाद बर्बाद हो गया मोनिका बेदी का फिल्मी कॅरियर

Views : 4018  |  4 minutes read
Monika-Bedi-Biography

बॉलीवुड में अभिनेत्री मोनिका बेदी किसी पहचान की मोहताज नहीं। मोनिका 90 के दौर की एक विवादित एक्ट्रेस रह चुकी हैं। जिनकी विवादास्पद निजी जिदंगी के कारण उनके बॉलीवुड कॅरियर का जल्द ही अंत हो गया। मोनिका बेदी का जन्म 18 जनवरी, 1975 को पंजाब के चब्बेवाल गांव में हुआ था। वह चार साल की थी जब उसके माता-पिता डॉ. प्रेम कुमार बेदी और शकुंतला बेदी नॉर्वे चले गए। उसने यूनाइटेड किंगडम के ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से साहित्य की पढ़ाई की। इसके साथ ही उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से अभिनय की शिक्षा ली। नब्बे के दशक के मध्य में मोनिका ने बॉलीवुड में अभिनेत्री अपना कॅरियर शुरू किया।

मोनिका अभिनय पारी की शुरुआत

मोनिका बेदी ने तेलुगु फिल्म ‘ताज महल’ से अपने अभिनय की शुरुआत की, जिसे महान डी राम नायडू ने निर्देशित किया था। उसी वर्ष 1995 में उन्होंने अपना बॉलीवुड डेब्यू फिल्म ‘सुरक्षा’ से किया, जिसमें सुनील शेट्टी, सैफ अली खान और आदित्य पंचोली ने अभिनय किया। हालांकि, फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही वहीं मोनिका को इस फिल्म से शायद ही कोई पहचान मिली।

Monika-Bedi-Abu-Salem

पर्सनल लाइफ को लेकर बनी टॉकिंग प्वॉइंट

हालाँकि, 2000 के दशक की शुरुआत में मोनिका बेदी ने बॉलीवुड से दूर रहना शुरू कर दिया था। उनका निजी जीवन देश में टॉकिंग प्वॉइंट बन गया था। दरअसल, अपने फिल्मी कॅरियर में मोनिका बेदी ने गैंगस्टर अबू सलेम की प्रेमिका के रूप में कुख्याति प्राप्त की। दोनों की प्रेम कहानी 90 के दशक के अंत में दुबई के एक शो के दौरान शुरू हुई थी। सलेम कथित तौर पर बॉलीवुड फिल्म निर्माताओं को उनकी फिल्मों में मोनिका को कास्ट करने के लिए कॉल करता था।

जब मोनिका पुर्तगाल में पकड़ी गईं

मोनिका बेदी तब गायब हो गईं, जिसके बाद वे तब सुर्खियों में आई जब उन्हें जाली दस्तावेजों का उपयोग करके पुर्तगाल में प्रवेश करने के लिए सितंबर 2002 में लिस्बन में माफिया डॉन अबू सलेम के साथ गिरफ्तार किया गया था। नवंबर 2005 में पुर्तगाल से निर्वासित किया गया। मोनिका और सलेम को लगभग चार साल की लंबी कानूनी लड़ाई के बाद निर्वासित किया गया था, भारत ने आश्वासन दिया था कि सलेम को मृत्युदंड नहीं मिलेगा।

Actress-Monika-Bedi-

बिग बॉस से की नई शुरुआत

भारत लौटने पर मोनिका बेदी को जेल में डाल दिया गया और जुलाई 2007 में सबूतों के अभाव में उन्हें छोड़ दिया गया। उन्होंने अपने बॉलीवुड कॅरियर को फिर से शुरू करने की कोशिश की। मोनिका को ‘बिग बॉस’ सीजन-2 और ‘झलक दिखला जा’ में देखा गया था। मोनिका बेदी ने एक बार कबूल किया था कि वह बिग बॉस का हिस्सा इस वजह से बनी थी ताकि वह एक नए सिरे से जिंदगी शुरू कर सके। बिग बॉस में आने का उनका फैसला सही साबित हुआ, जिसके बाद उन्हें इंडस्ट्री में काम मिलना शुरू हो गया।

छोटे पर्दे पर भी दिखाया जलवा

आज मोनिका बेदी ग्लैमर की दुनिया का हिस्सा हैं, लेकिन उन्हें 90 के दशक की तरह वैसी ही प्रशंसा और प्रसिद्धि नहीं मिली है। मोनिका बेदी ने टेलीविजन शो करने में भी हाथ आजमाया। उन्होंने 2013-2014 में ‘सरस्वतीचंद्र’ शो में अभिनय किया और बाद में वर्ष 2015 में उन्होंने ‘बंधन’ में अभिनय किया।

Read: कामिनी कौशल की खूबसूरती और रूमानी अदाओं पर आ गया था दिलीप कुमार का दिल

90 के दशक में मोनिका ने बॉलीवुड के कुछ प्रमुख अभिनेताओं के साथ कई फिल्मों में अभिनय किया। इनमें ‘आशिक मस्ताने’, ‘खिलौना’, ‘एक फूल किशोर कांटे’, ‘तिरछी टोपीवाले’, ‘ज़ंजीर’, ‘कालीचरण’, ‘जानम समझौता करो’, ‘ जोड़ी नंबर-1’ और ‘प्यार, इश्क और मोहब्बत’ आदि शामिल हैं।

COMMENT