सौगात: मोदी सरकार ने गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 50 रुपये क्विंटल बढ़ाया

Views : 897  |  3 minutes read
Wheat-MSP-Hikes

देश के करोड़ों किसानों से जुड़े दो महत्वपूर्ण बिल पास होने के बाद अब केंद्र सरकार ने किसानों को एक और बड़ी सौगात दी है। दरअसल, मोदी सरकार ने गेहूं पर न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ा दिया है। केंद्र सरकार ने गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य यानि एमएसपी 50 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाकर 1,975 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) की बैठक में इसका निर्णय लिया गया। इसकी घोषणा लोकसभा में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने की। तोमर ने सोमवार को लोकसभा में कहा कि एमएसपी, एपीएमसी बनी रहेगी, सरकारी खरीद होती रहेगी और इसके साथ किसान जहां चाहें अपने उत्पाद बेच सकेंगे।

कृषि मंडी और एमएसपी खत्म नहीं होगी: केंद्र

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने रविवार को ही स्पष्ट कर दिया था कि कृषि मंडी और एमएसपी को खत्म नहीं किया जाएगा। वहीं, कृषि से जुड़े दो बिल के पास होने के बाद विपक्ष लगातार मोदी सरकार पर हमलावर है। विपक्ष का कहना है कि इस दोनों बिल के पास हो जाने से किसानों के लिए निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को केंद्र सरकार खत्म कर देगी।

मैं देश के प्रत्येक किसान को भरोसा देता हूॅं: पीएम मोदी

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के किसानों को भरोसा देते हुए कहा था, ‘मैं देश के प्रत्येक किसान को इस बात का भरोसा देता हूं कि न्यूनतम समर्थन मूल्य की व्यवस्था जैसे पहले चली आ रही थी, वैसे ही आगे भी चलती रहेगी। इसी तरह हर सत्र में सरकारी खरीद के लिए जिस तरह अभियान चलाया जाता है, वो भी पहले की तरह चलते रहेंगे।’

Read More: तीन अक्टूबर को अटल टनल देश को समर्पित करेंगे पीएम मोदी

उधर, देश के तीन राज्यों पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में किसानों से जुड़े दो बिल को लेकर कुछ किसान संगठनों का प्रदर्शन जारी है। वहीं, विपक्ष भी लगातार इन विधेयकों को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साध रही है। जबकि कांग्रेस ने चुनावी घोषणा पत्र में ये बिल लाने की बात कही थी।

COMMENT