स्कूलिंग के दौरान गर्मियों की छुट्टी में नौकरी किया करते थे महेश भट्ट

Views : 5106  |  4 minutes read
Mahesh-Bhatt-Biography

हिंदी फिल्मों के निर्माता-निर्देशक महेश भट्ट आज अपना 73वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। महेश को एक ऐसे निर्देशक के रूप में जाना जाता है, जिसने बॉलीवुड को लीक से हटकर फिल्में दीं। ‘सारांश’, ‘सड़क’, ‘आशिकी’, ‘अर्थ’, ‘जुनून’, ‘संघर्ष’ जैसी फिल्में महेश भट्ट ने ही बनाई हैं। अपनी फिल्मों के जरिए भट्ट ने बॉलीवुड में अपनी एक अलग दर्शक वर्ग बनाया। उनकी कई फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हो चुकी हैं। वह अपने बयानों से कई बार कंट्रोवर्सी में आ चुके हैं। ऐसे में इस मौके पर आइए जानते हैं उनके जीवन से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से…

कम उम्र में शुरू कर दिया था पैसा कमाना

फिल्म निर्माता-निर्देशक महेश भट्ट का जन्म 20 सितंबर, 1948 को बॉम्बे (मुंबई) में नानाभाई भट्ट के घर हुआ था। उनके पिता गुजराती ब्राह्मण थे, वहीं उनकी मां शिरीन मोहम्मद अली गुजराती मुस्लिम थीं। महेश भट्ट ने स्कूलिंग मुंबई से की है। बेहद कम उम्र में ही महेश ने पैसा कमाना शुरू कर दिया था। स्कूल की समर वेकेशन में भट्ट नौकरी किया करते थे।

26 की उम्र में बतौर निर्देशक करियर हुआ शुरू

महेश भट्ट ने महज 26 साल की उम्र में फिल्म ‘मंजिलें और भी हैं’ से निर्देशन की दुनिया में कदम रखा था। इस फिल्म के बाद उन्होंने शबाना आज़मी और विनोद खन्ना स्टारर फिल्म ‘लहू के दो रंग’ निर्देशित की। यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई। फिल्मफेयर अवॉर्ड शो में यह फिल्म दो अवॉर्ड अपने नाम करने में सफल रहीं। इसके बाद भट्ट ने हिंदी सिनेमा में कई हिट फिल्में दीं। जिनमें ‘जख्म’, ‘दिल है कि मानता नहीं’, ‘राज’, ‘मर्डर’, ‘गैंगस्टर’, ‘वो लम्हे’ जैसी फिल्में शामिल हैं। महेश भले ही इंडस्ट्री में बोल्ड विषयों पर फिल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन कहा जाता है कि उनकी फिल्में उन्हीं की निजी जिंदगी से प्रेरित होती हैं।

mahesh bhatt first wife

20 साल की उम्र में की थी पहली शादी

निर्देशक महेश भट्ट ने महज 20 साल की उम्र में पहली शादी कर ली थी। लोरेन ब्राइट और महेश को पहली नज़र का प्यार हुआ और दोनों ने इसे शादी में बदलने का फैसला कर लिया था। शादी के बाद लोरेन ब्राइट ने अपना नाम बदलकर किरण भट्ट रख लिया। इस शादी से दोनों को एक बेटी पूजा भट्ट और एक बेटा राहुल भट्ट हैं।

mahesh bhatt second wife

अपनी लव लाइफ को लेकर विवादों में रहे

बॉलीवुड डायरेक्टर महेश भट्ट अपने फिल्मों से ज्यादा निजी जिंदगी को लेकर ज्यादा चर्चाओं में रहते हैं। उनकी असल जिंदगी किसी ड्रामे से कम नहीं है। भट्ट की पर्सनल लाइफ विवादों से भरी हैं। बॉलीवुड में एक मुकाम हासिल करने के बाद महेश की लव लाइफ काफी विवादों में रही। महेश भट्ट का नाम बॉलीवुड एक्ट्रेस परवीन बॉबी के साथ जुड़ा। वर्ष 1977 में दोनों के अफेयर की खबरें सामने आईं।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एक वक्त ऐसा भी आया जब दोनों लिव-इन में भी रहने लगे, मगर परवीन की हेल्थ प्रॉब्लम के चलते दोनों कुछ समय बाद अलग हो गए। परवीन से अलग होने के बाद महेश ने वर्ष 1986 में अभिनेत्री सोनी राजदान से शादी कर ली। इस शादी से दोनों की दो बेटियां शाहीन और आलिया भट्ट हैं।

pooja bhatt mahesh bhatt

बेटी पूजा के साथ भी जुड़ा महेश भट्ट का नाम

फिल्म निर्माता महेश भट्ट अपनी बेटी पूजा भट्ट को लेकर भी जबरदस्त आलोचनाओं का शिकार हुए हैं। दरअसल 90 के दशक में एक तस्वीर सामने आई थीं, जिसमें महेश और पूजा भट्ट एक-दूसरे को लिप किस करते नजर आ रहे थे। इस तस्वीर के आने के बाद फैंस और आम लोगों में हड़कंप मच गया। इस फोटो को लेकर महेश को जान से मारने तक की धमकी दी गई।

Mahesh-Bhatt

यही नहीं महेश अपनी बेटी पूजा भट्ट के साथ शादी की इच्छा भी जाहिर कर चुके हैं। उन्होंने पूजा भट्ट को लेकर बयान दिया था कि अगर वो उनकी बेटी नहीं होती तो जरूर उससे शादी कर लेते। इस बयान को लेकर वह लोगों के निशाने पर आ गए थे। साल 2020 में आई फिल्म ‘सड़क-2’ उनकी अंतिम बार निर्देशित की गई फिल्म है, जिसको उनकी बेटी पूजा भट्ट ने प्रोड्यूस किया।

Read Also: मूवीज प्रोड्यूसर यश जौहर को इस फिल्म की सफ़लता ने दिलाई थी बड़ी पहचान

COMMENT