साहित्यिक मेले के लिए सज गया जयपुर, तैयारियां पूरी, कल गुंजेगे शब्द

Views : 2754  |  0 minutes read

गुलाबी शहर में यूं तो कई सांस्कृतिक आयोजन होते रहते हैं लेकिन एक ऐसा आयोजन है जिस पर दुनिया भर की नजरें रहती हैं और जहां शिरकत करने की इच्छा सबकी रहती है। हम बात कर रहे हैं ‘जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल’ की। हर साल होने वाला एक ऐसा फेस्टिवल जहां मुद्दों पर बात होती है, शब्दों की लय बनती है और विवाद भी उपजते हैं। अपने शुरुआती संस्करणों से लाइम लाइट में आया यह फेस्टिवल अब विश्व स्तर पर अपनी पहचान बना चुका है। एक बार फिर यह खास इवेंट अपना 14वां संस्करण लेकर आ रहा है। जयपुर की फिज़ाओं में कल से पांच दिनों तक साहित्य और विभन्न विषयों पर बातचीत होगी।

भाषा थीम पर है डेकोरेशन

फेस्टिवल में कहानी किस्सों के अलावा एक चीज और है जो हर आने वाले को आकर्षित करती है और वह है यहां का डेकोरेशन। राजस्थान की संस्कृति की झलक लिए होने वाली सजावट अनोखी और खूबसूरत होती है। इस बार फेस्टिवल में डेकोरेशन के लिए भाषा थीम को चुना गया है। देश में बोली जाने वाली भाषाओं और बोलियों की व्यवस्था पर डेकोर थीम होगी।

शाम को सजेगी संगीत की महफिल

दिन भर विभिन्न चर्चाओं के बाद जेएलएफ में होने वाली म्यूजिकल नाइट्स भी कई मायनों में खास होती है। ए​क तरफ जहां यह दिनभर की थकान को दूर करती है वहीं दूसरी तरफ मेहमानों को एक अलग दुनिया में ले जाती है। इस बार होटल क्लार्क्स आमेर में 24, 25, 26 और 27 जनवरी को म्यूजिक इवेंट के साथ हर शाम 5:00 बजे से कुछ खास सेशन भी होंगे। इसके अलावा इस बार फैशन की झलक भी देखने को मिलेगी। 25 जनवरी को जेकेके में ‘क्लोदिंग एज आइडेंटिटी’ थीम पर फैशन शो का आयोजन भी होगा। जबकि सुबह 9 से 9.45 तक फ्रंट लोन में आयोजित होने वाले मोर्निंग रागा में इस बार वुमन पॉवर की झलक देखने को मिलेगी।

COMMENT