जातिसूचक शब्द को लेकर ‘पाताल लोक’ की प्रोड्यूसर-एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा को भेजा लीगल नोटिस

Views : 691  |  3 minutes read
Paatal-Lok-Producer-Anushka-Sharma

बॉलीवुड एक्ट्रेस और प्रोड्यूसर अनुष्का शर्मा इनदिनों एक नई मुश्किल में फंसती नज़र आ रही है। दरअसल, हाल में अमेज़न प्राइम पर उनके द्वारा प्रोड्यूस की गई वेब सीरीज ‘पाताल लोक’ रिलीज़ हुई। इस वेब सीरीज की कहानी और किरदार सिने प्रेमियों को खूब पसंद आ रहे हैं। लेकिन इसके कंटेंट की वजह से यह कई समुदायों के निशाने पर भी है। लॉयर गिल्ड मेंबर वीरेन सिंह गुरुंग ने इस वेब सीरीज की प्रोड्यूसर और बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा को एक लीगल नोटिस भेजा है।

नेपाली समुदाय के अपमान का लगा आरोप

एडवोकेट वीरेन सिंह गुरुंग द्वारा 18 मई को अनुष्का शर्मा को भेजे गए लीगल नोटिस में आरोप लगाया गया है कि वेब सीरीज में जातिसूचक शब्द का इस्तेमाल हुआ है, जिससे पूरे नेपाली समुदाय का अपमान हुआ है। गुरुंग ने कहा है कि सीजन एक के एपिसोड सेकंड में 3 मिनट और 41 सेकंड पर पूछताछ के दौरान शो में महिला पुलिस नेपाली किरदार पर जातिवादी गाली का इस्तेमाल करती है। वीरेन के मुताबिक उन्हें नेपाली शब्द के इस्तेमाल से कोई दिक्कत नहीं, पर इसके बाद का जो शब्द कहा गया है उस पर हम आपत्ति जता रहे हैं।

रचनात्मक स्वतंत्रता के नाम पर नस्लवाद स्वीकार नहीं

वीरेन सिंह गुरुंग ने कहा कि नेपाली 22 अनुसूचित भाषा में से एक है और भारत में डेढ़ करोड़ लोग हैं जो नेपाली को आम भाषा में बोलते हैं। गोरखा समुदाय सबसे बड़ा नेपाली भाषी समुदाय है और यह समुदाय का सीधा अपमान है। गुरुंग ने एक ऑनलाइन पिटीशन भी शुरू की है। इसमें उन्होंने कहा कि रचनात्मक स्वतंत्रता के नाम पर नस्लवादी हमले को स्वीकार नहीं कर सकते हैं। इसलिए, हम इस मामले में सूचना एंव प्रसारण मंत्रालय के हस्तक्षेप का अनुरोध करेंगे। साथ ही गुरुंग ने अमेज़न और प्रोड्यूसर अनुष्का शर्मा से माफी मांगने को भी कहा है।

Read More: मुंबई पुलिस ने एक्टर रणवीर शौरी की कार जब्त की, जानिए क्या है पूरा मामला

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में अमेज़न प्राइम पर रिलीज़ हुई वेब सीरीज ‘पाताल लोक’ में बॉलीवुड एक्टर जयदीप अहलावत, अभिषेक बनर्जी, नीरज काबी, गुल पनाग, स्वस्तिका मुखर्जी, निहारिका, जगजीत जैसे कलाकारों ने अहम भूमिका निभाई है।

COMMENT