लारा दत्ता ने ‘मिस यूनिवर्स’ प्रतियोगिता में रिकॉर्ड मार्क्स हासिल कर अपने नाम किया था ताज

Views : 6518  |  4 minutes read
Lara-Dutta-Biography

वर्ष 2000 में विश्व स्तर पर सुप्रतिष्ठित सौंदर्य प्रतियोगिता ‘मिस यूनिवर्स’ ​जीतने के बाद बॉलीवुड में एंट्री मारने वाली अभिनेत्री लारा दत्ता आज अपना 44वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। देश के खाते में एक और मिस यूनिवर्स का ख़िताब करने वाली लारा दत्ता का जन्म 16, अप्रैल 1978 को उत्तरप्रदेश के गाज़ियाबाद में हुआ था। लारा के पिता भारतीय वायुसेना में विंग कमांडर थे। इनके पिता एलके दत्ता एक पंजाबी परिवार से आते हैं, जबकि मां जेनिफर दत्ता एंग्लो इंडियन है। लारा की मां जेनिफर भी वर्ष 1967 में ‘मिस मद्रास’ का ताज जीत चुकी थीं।

पूर्व मिस यूनिवर्स लारा ने करीब 18 साल के कॅरियर 30 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। पिछले एक दशक से शादीशुदा जीवन के बीच भी वह फिल्मों का नियमित अंतराल पर हिस्सा बनती रही हैं। ऐसे में आइये इस खास मौके पर जानते हैं लारा के जीवन के बारे में दिलचस्प बातें…

Actress-Lara-Dutta

इकोनॉमिक्स एंड माइनर कम्यूनिकेशन में स्नातक हैं लारा

जब लारा दत्ता महज तीन साल की थी, तब उनका परिवार उनके पिता के ट्रांसफर के ​कारण वर्ष 1981 में बैंगलोर चला गया था। लारा ने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट फ्रांसिस जेवियर गर्ल्स हाई स्कूल और फ्रेंक एंथोनी पब्लिक स्कूल से पूरी की। इसके बाद उन्होंने उच्च शिक्षा के लिए मुंबई यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया और इकोनॉमिक्स एंड माइनर कम्यूनिकेशन में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। लारा अंग्रेजी और हिंदी के साथ ही पंजाबी और कन्नड़ भी फर्राटेदार बोलती है। उनकी दो बड़ी बहनें हैं, जिसमें सबरीना अंग्रेजी लेखन में ​फ्रीलांसर के तौर पर काम करती हैं, जबकि उनकी एक और बड़ी बहन का नाम शेरिल है जो भारतीय वायुसेना में कार्यरत हैं।

chaltapurza.com

मां की तरह ही बचपन से मॉडलिंग का शौक रहा

अपनी मां की तरह ही लारा दत्ता को भी बचपन से ब्यूटी पेजेंट में भाग लेने और मॉडलिंग का काफी शौक था। उन्होंने वर्ष 1995 में ‘वार्षिक ग्लैडरग्स मेगामॉडल इंडिया कॉम्पिटिशन’ जीता। इससे लारा को वर्ष 1997 में मिस इंटरकॉन्टिनेंटल पेजेंट में शामिल होने का मौका मिला। बाद में इन्होंने यह ख़िताब भी अपने नाम कर लिया। वर्ष 2000 में लारा ने ‘फेमिना मिस इंडिया’ कॉन्टेंस्ट में भाग लिया और ‘मिस इंडिया यूनिवर्स’ का ताज जीता।

इससे उन्हें मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में जाने का अवसर प्राप्त हुआ। साल 2000 में ही लारा दत्ता ‘मिस यूनिवर्स’ बन गई थीं। लारा ने सभी कंटेस्टेंट में सबसे ज्यादा प्वाॅन्ट्स स्विमसूट कॉम्पिटिशन और इंटरव्यू कॉम्पिटिशन में हासिल किए थे। मिस यूनिवर्स के इंटरव्यू के दौरान जजों ने मेजॉरिटी के साथ लारा को कुल 9.99 मार्क्स दिए थे।

chaltapurza.com

मिस यूनिवर्स बनने के बाद फिल्मी दुनिया में एंट्री ली

मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने के बाद लारा दत्ता ने बाॅलीवुड फिल्मों में अभिनय करना बतौर कॅरियर के रूप में चुना। लारा ने वर्ष 2003 में हिंदी फिल्म ‘अंदाज़’ से सिने पर्दे पर डेब्यू किया, जिसमें उनके अपोज़िट अक्षय कुमार थे। साथ ही ब्यूटी क्वीन प्रियंका चोपड़ा भी उनके साथ फिल्म में मुख्य भूमिका में थीं। करीब दो दशक के फिल्मी सफर में लारा ने कई फिल्मों में काम किया है। फिल्म ‘बिल्लू’, ‘नो एंट्री’, ‘हाउसफुल’, ‘पार्टनर’ में लारा दत्ता की परफॉर्मेंस यादगार रही हैं। इस दौरान उन्हें अपनी परफॉर्मेंस के लिए कई पुरस्कार भी मिले।

chaltapurza.com

भारतीय टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति से की शादी

वर्ष 2011 में अभिनेत्री लारा ने अपनी खुद की होम प्रोडक्शन कंपनी शुरू की। उन्होंने अपने बैनर तले ‘चलो दिल्ली’ नाम की फिल्म का निर्माण किया। उनकी होम प्रोडक्शन मूवी को फिल्म समीक्षकों ने काफी पसंद किया था। साल 2011 में ही लारा दत्ता ने विख्यात भारतीय टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति से शादी कर ली। इन दोनों की एक बेटी भी है। लारा अंतिम बार साल 2018 में फिल्म ‘वेलकम टू न्यूयॉर्क’ में नज़र आई थी। वह जल्द ही अक्षय कुमार के साथ फिल्म ‘बेल बॉटम’ में दिखेंगी, जिसकी शूटिंग पहले ही पूरी हो चुकी है।

Read More: कई अफेयर्स के बाद भी अंतिम समय तक कुंवारी रही अभिनेत्री परवीन बाबी

COMMENT