विशेष: अभिनेत्री दिव्या भारती की मौत उनके चाहने वालों के लिए आज भी है एक रहस्य

Views : 7618  |  4 minutes read
Divya-Bharti-Biography

चहकता सा चेहरा, खूबसूरत आंखें और मिलनसार मिज़ाज। दिव्या भारती को जानने वाले अक्सर इन शब्दों के जरिए उनके व्यक्तित्व को परिभाषित करते हैं। बॉलीवुड में बहुत ही कम समय में अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब रही दिव्या दुनिया से विदा होने के वर्षों बाद आज भी लोगों के ज़हन में बसती हैं। मात्र 19 साल की उम्र में जब दिव्या भारती ने इस दुनिया को अलविदा कहा तो उनके लिए हर किसी की आंखें नम हो गई थीं। वह बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अदाकाराओं में से एक रहीं।

Divya-Bharti

हिंदी फिल्मों में अपने कॅरियर की शुरुआत में ही अलग छाप छोड़ चुकी दिव्या के सपने उस वक्त टूट कर बिखर गए, जब वे अपनी बिल्डिंग के पांचवे माले से गिर गई और हमेशा के लिए इस दुनिया से रुखसत हो गईं। उनकी इस तरह मौत लोगों के गले नहीं उतर रही थी, शायद यही कारण है कि इतने सालों बाद भी उनकी मौत को लेकर रहस्य बना हुआ है। 25 फ़रवरी को दिव्या भारती का जन्मदिन आता है। ऐसे में इस खास मौके पर आपको बताते हैं आखिर उस रात क्या हुआ था, जब यह हंसता- मुस्कुराता सा दिलकश चेहरा हमेशा के लिए खामोश हो गया..

बिना ग्रिल वाली खिड़की ने ली दिव्या की जान?

5 अप्रैल, 1993 को महाराष्ट्र के मुंबई शहर में दिव्या भारती की अचानक मौत हुई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उसी दिन दिव्या ने मुंबई में अपने लिए 4बीएचके घर खरीदा था। इस बात को लेकर वे बहुत खुश थीं और इस बात की जानकारी उन्होंने अपने भाई को भी दी थी। लेकिन किसे पता था कि वे अपने इस सपनों के आशियाने में रह ही नहीं पाएंगी। दिव्या उसी दिन चेन्नई से एक फिल्म की शूटिंग करके लौटी थीं। उनके पैर में चोट लगी थी, इसलिए वे घर पर ही आराम करना चाहती थीं। रात करीब 10 बजे वर्सोवा स्थित ​तुलसी अपार्टमेंट में उनकी करीबी दोस्त कॉस्ट्यूम डिजाइनर और फैशन स्टाइलिस्ट नीता लुल्ला अपने पति के साथ उनके घर पहुंची। तीनों ने लीविंग रूम में बैठकर बातें की और ड्रिंक ली।

Actress-Divya-Bharti

इस दौरान उनकी नौकरानी अमृता भी घर में ही थी। रात 11 बजे के आस-पास दिव्या भारती उठी और कमरे की खिड़की की तरफ चली गईं। वे खिड़की से ही अमृता से बातें कर रही थीं, वहीं नीता और उनके पति टीवी देख रहे थे। जिस खिड़की पर वे खड़ी थीं, उस पर ग्रिल नहीं थी। खिड़की पर खड़ी दिव्या जब मुड़ी और सीधे होने की कोशिश की, तब ही उनका संतु​लन बिगड़ गया और वे ​पांचवी मंजिल से नीचे गिर गईं।

जहां दिव्या गिरी वहां अमूमन गाड़ियां पार्क होती थी, लेकिन उस दिन कोई गाड़ी नहीं थीं। गिरते ही यह एक्ट्रेस खून से लथपथ हो गई, लेकिन उनकी सांसे चल रही थीं। इसके बाद उन्हें तुरंत कूपर हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां इमरजेंसी वार्ड में उन्होंने दम तोड़ दिया और दिव्या हमेशा के लिए छोड़कर चली गईं।

Divya-Bharti-Family

दिव्या का सुसाइड, मर्डर या एक्सीडेंटल डेथ?

दिव्या भारती का यूं कम उम्र में चले जाना किसी के भी गले नहीं उतर रहा था। उनकी अचानक मौत ने कई सवाल खड़े कर दिए थे। खबरों के अनुसार उनकी मौत के अलग-अलग पहलू लोगों के सामने आ रहे थे।

1. माना जा रहा था कि उनके पति साजिद नाडियादवाला ने उनके मर्डर की प्लानिंग की थी। इसी कारण जब वे मुंबई लौटी तो साजिद उनसे नहीं मिले थे ताकि पूछताछ में वह बता सके कि उनकी मुलाकात ही नहीं हुई।

2. कहा जाता है कि दिव्या भारती ने खुदकुशी की, क्योंकि वे अवसाद में थीं। उन्होंने साजिद से शादी करने के लिए अपना धर्म बदला था, इस कारण वे अपने माता-पिता से दूर हो गई थीं और यह बात उन्हें हमेशा परेशान करती थी। दूसरा साजिद के रिश्ते अंडरवर्ल्ड से थे इस कारण दिव्या काफ़ी परेशान रहती थीं।

3. इसके अलावा तीसरा कारण यह भी माना जा रहा था कि उस दिन दिव्या ने बहुत ज्यादा ही शराब पी ली थी, इसलिए उनकी मौत सिर्फ एक एक्सीडेंट थी।

उल्लेखनीय बात यह है कि विभिन्न पक्षों की तहकीकात करने के बाद वर्ष 1998 में पुलिस ने दिव्या भारती की मौत से जुड़ी फाइल बंद कर दी और उनकी मौत फैंस के लिए हमेशा की एक पहेली बनकर रह गईं।

Read More: श्रीदेवी को दुनिया छोड़े तीन साल हुए मगर मौत की गुत्थी अबतक भी है अनसुलझी

Actress-Divya-Bharti

COMMENT