जानिये, क्या है हैप्पीनेस क्लास जिसके बारे में जानेंगी मेलानिया ट्रंप

Views : 1411  |  3 minutes read

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प परिवार सहित सोमवार को भारत के दो दिवसीय दौरे पर आ चुके हैं। दौरे के दूसरे दिन 25 फरवरी को ​ट्रंप की पत्नी व अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प ​दिल्ली सरकार के एक स्कूल जाकर बच्चों से ​मिलेंगी और हैप्पीनेस क्लास के बारे में जानकारियां लेंगी। आखिर क्यों मेलानिया ट्रंप जा रही हैं एक सरकारी स्कूल, जानें इस बारे में-

‘हैप्पीनेस क्लास’ के बारे में जानकारी लेंगी मेलानिया

अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प दक्षिण दिल्ली के एक सरकारी स्कूल में बच्चों से मिलकर हैप्पीनेस क्लास के बारे में जानकारी लेंगी। दरअसल दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की सरकार का ‘हैप्पीनेस क्लास ‘ एक पाठ्यक्रम है। शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया की पहल पर दिल्ली के सरकारी स्कूलों में इसे प्रमुखता से लागू किया गया था।

क्लास से बच्चों को मिलते हैं ये फायदें

दिल्ली सरकार द्वारा कक्षा नर्सरी से आठवीं तक के बच्चों के लिए हैप्पीनेस क्लास कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। प्रतिदिन करीब 40 मिनट तक लगने वाली इस क्लास में बच्चों के खुश रहने पर ध्यान दिया जाता है। इसके अलावा मेडिटेशन करवा कर और ज्ञानवर्धक व नैतिकता संबंधित किस्से,कहानियां भी सुनाई जाती हैं जिससे बच्चे हमेशा प्रसन्न व अध्ययन के प्रति एकाग्रचित्त रहें।

Read More: अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का भारत दौरा इसलिए है बेहद खास, जानें कार्यक्रम

अमेरिकी दूतावास ने दिया बयान

इधर दिल्ली के सरकारी स्कूल में मेलानिया ट्रम्प के आगमन के दौरान दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल व डिप्टी सीएम सिसोदिया को नहीं बुलाने के बाद हुई राजनीति के बीच अमेरिकी दूतावास ने इस मामले में बयान दिया है। बयान में कहा गया है कि “ कार्यक्रम में दिल्ली के सीएम और उपमुख्यमंत्री की मौजूदगी पर कोई आपत्ति नहीं है एवं हम उनकी इस समझ के लिए सराहना करते हैं लेकिन यह गैर राजनीतिक कार्यक्रम है और इसका उद्देश्य शिक्षा, स्कूल व छात्रों के बारे में जानना है।”

 

COMMENT