जानिए क्या है ‘RB 01’ जो पहले राफेल विमान के पिछले हिस्से पर लिखा होगा?

Views : 1155  |  0 minutes read
Rafale-Aircraft

जिस लड़ाकू विमान राफेल की चर्चा भारत में पिछले एक साल से हो रही है, वह जल्द ही भारतीय वायुसेना को मिलने वाला है। पहले राफेल विमान आठ अक्टूबर को आधिकारिक रूप से केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को फ्रांस में सौंपा जाएगा। इंडियन एयरफोर्स को फ्रांस से कुल 36 राफेल लड़ाकू ​विमान मिलने हैं। एक सबसे रोचक बात यह है कि भारतीय वायुसेना के पहले राफेल विमान के पिछले हिस्से पर ‘RB 01’ लिखा होगा, जो इनदिनों चर्चा में है। आइए जानते हैं इस ‘RB 01’ का क्या मतलब है..

Rafale-Aircraft

60 हजार करोड़ में मिलेंगे 36 राफेल विमान

रक्षा सूत्रों के मुताबिक, ‘RB 01’ टेल नंबर अगले भारतीय वायु सेनाध्यक्ष एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया के नाम पर है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान एयर चीफ बीएस धनोआ की सेवानिवृति के बाद एयर मार्शल भदौरिया नए वायुसेना प्रमुख के रूप में 1 अक्टूबर, 2019 को शपथ लेंगे। एयर मार्शल भदौरिया ने भारत के फ्रांस से 36 राफेल फाइटर जेट विमानों की खरीद के लिए बातचीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

Read More: कौन हैं अगले एयरफोर्स चीफ आरकेएस भदौरिया? यहां जानिए उनके बारे में सबकुछ

भारत और फ्रांस के बीच 36 राफेल विमानों का रक्षा सौदा 60 हजार करोड़ रुपए में तय हुआ था। राफेल सौदे के तहत पहले विमान को भारत को जल्द ही सौंपा जाना है। हालांकि, यह विमान अभी करीब सात महीने तक फ्रांस में ही रहेगा। इस दौरान इसका ट्रायल होगा और इसके बाद इसे भारत लाया जाएगा। इसके बाद विमान कंपनी अन्य राफेल विमानों की सप्लाई भारत को करेगी।

Rafale-Aircraft
एनडीए में प्रतिष्ठित ‘स्वॉर्ड ऑफ ऑनर’ जीता था भदौरिया ने

एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) के पूर्व छात्र रहे हैं। उन्होंने योग्यता के क्रम में पहले स्थान पर रहने के लिए एनडीए में प्रतिष्ठित ‘स्वॉर्ड ऑफ ऑनर’ जीता था। भदौरिया ने जून 1980 में भारतीय वायुसेना की लड़ाकू स्ट्रीम में कमीशन प्राप्त किया था। वे एक प्रायोगिक टेस्ट पायलट, कैट ‘ए’ क्वालिफाइड फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर और पायलट अटैक इंस्ट्रक्टर भी हैं। एयर मार्शल भदौरिया ने रूस में एयर अताशे, एयर स्टाफ के असिस्टेंट चीफ, एनडीए के कमांडेंट, सेंट्रल एयर कमांड पर वरिष्ठ एयर स्टाफ ऑफिसर, डिप्टी चीफ ऑफ दि एयर स्टाफ और दक्षिण एयर कमांड के एयर चीफ ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ के रूप में अपनी सेवाएं दी हैं।

COMMENT