ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ पांचवें वनडे में बुमराह के नाम दर्ज हुआ यह शर्मनाक रिकॉर्ड!

Views : 2354  |  0 minutes read
chaltapurza.com

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्तमान में खेली जा रही पांच वनडे मैचों की सीरीज के आख़िरी मैच में वैसे तो कई रिकॉर्ड बने हैं। भारत के ओपनर बॉलर जसप्रीत बुमराह ने किफ़ायती गेंदबाजी करते हुए भी एक शर्मनाक रिकॉर्ड अपने खाते में दर्ज करा लिया है। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले जा रहे इस अंतिम वनडे में ऑस्‍ट्रेलिया ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 272 रन बनाए। ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से सलामी बल्लेबाज उस्मान ख़्वाजा ने शतक जमाया और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने 52 रन की मज़बूत पारी खेलते हुए बड़ा स्कोर खड़ा करने में मदद की।

भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने झटके 3 विकेट

भारत के लिए तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने सधी हुई गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 48 रन देते हुए सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। वहीं, मीडियम पेसर मोहम्मद शमी और स्पिनर रवीन्द्र जडेजा ने भी 2-2 विकेट झटकते हुए ​मेहमान टीम को कम स्कोर पर रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जबकि कुलदीप के खाते में 1 विकेट आया। हैरान करने वाली बात यह है कि मौजूदा समय में क्रिकेट की दुनिया के सबसे शानदार गेंदबाजों में से एक जसप्रीत बुमराह का आज भाग्य ने साथ नहीं दिया और वे मैच में अपना कोटा पूरा करते हुए भी कोई विकेट हासिल नहीं कर पाए। हालांकि बुमराह ने काफी किफ़ायती गेंदबाजी की और अपने 10 ओवर में मात्र 39 रन खर्च किए। लेकिन इस दौरान उन्होंने अपने नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड कर लिया है।

बुमराह के किया अपने वनडे करियर का सबसे महंगा ओवर

जसप्रीत बुमराह को डेथ ओवर का स्पेशलिस्ट बॉलर माना जाता है। उसने लगातार मैचों में अपनी यह क़ाब़िलियत साबित करके भी दिखाई। कप्तान विराट कोहली ने वर्तमान सीरीज के आखिरी मैच का 48वां ओवर जसप्रीत बुमराह को सौंपा था। इस ओवर में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी पैट कमिंस और रिचर्डसन ने चौकों की बरसात कर दी। दोनों बल्लेबाजों ने इस ओवर में 4 चौकों की मदद से कुल 19 रन लुटे। इसके साथ ही बुमराह के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया। दरअसल, यह ओवर बुमराह के अब तक के वनडे करियर का सबसे महंगा ओवर रहा है। हालांकि सबसे महंगे ओवर का भारतीय रिकॉर्ड पूर्व खिलाड़ी युवराज सिंह के नाम है, उन्होंने एक ओवर में 30 रन दिए थे। अगर वनडे में सबसे महंगे ओवर की बात करे तो यह रिकॉर्ड नीदरलैंड के गेंदबाज डान वैन बंज के नाम दर्ज है। 2007 के विश्वकप में दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्श ने डान के 1 ओवर में लगातार 6 छक्के जड़ कुल 36 रन ठोके थे।

Read More: ट्विटर के नए ऐप में मिलेंगे ये ख़ास फीचर्स, अगर आप भी ट्विटर यूजर हैं तो जान लीजिए!

उस्मान ख्वाजा वनडे सीरीज में कुल 383 रन बनाए

ऑस्ट्रेलियाई टीम को शानदार शुरूआत देने के साथ ही ओपनर उस्मान ख्वाजा ने सीरीज में अपना दूसरा शतक जड़ा। इसके साथ ही उन्होंने भारत की जमीं पर वनडे क्रिकेट में एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। दरअसल, उस्मान ख्वाजा ऑस्ट्रेलिया की ओर से 5 मैचों की द्विपक्षीय वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। ख्वाजा ने पांच मैचों की इस वनडे सीरीज में कुल 383 रन ठोके हैं। इस दौरान उन्होंने 2 शतक और 2 अर्धशतक लगाए हैं।

COMMENT