जेफ बेजोस ने दी राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि, लिखा- ‘जिसने सही मायनों में दुनिया को बदल दिया’

Views : 1381  |  2 Minute read
Jeff Bezos

दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक व सीईओ जेफ बेजोस 14 जनवरी को भारत पहुंचे। बेजोस भारत के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। भारत पहुंचने के बाद बेजोस सबसे पहले राजधानी नई दिल्ली में महात्मा गांधी मेमोरियल, राजघाट स्मारक गए और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। बेजोस इस अवसर पर भारतीय परिधान में नजर आए।

राजघाट पर श्रद्धांजलि का एक वीडियो ट्विटर पर शेयर करते हुए बेजोस ने लिखा, ऐसे व्यक्ति को श्रद्धांजलि दी, जिसने सही मायनों में दुनिया को बदल दिया।

अमेजन के सीईओ भारत यात्रा के दौरान बुधवार से दिल्ली में शुरू होने वाले छोटे और मध्यम व्यवसायों के लिए ऑनलाइन रिटेलर के दो दिवसीय सम्मेलन में भाग लेने आए हैं।

दरअसल, ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ व्यापारी संगठनों के विरोध चल रहा है। बेजोस का दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब भारत में प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) के द्वारा अमेजन इंक और अन्य ई-कॉमर्स साइटों के ख‍िलाफ नियमों के उल्लंघन की जांच शुरू कर रही है। यह जांच उनकी प्रायरिटी डिस्काउंट योजनाओं के बारे में है।

बेजोस अमेजन द्वारा 15-16 जनवरी को आयोजित होने वाले ‘संभव’ कार्यक्रम में वो हिस्सा लेंगे। इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित फिल्म व उद्योग जगत की कई मशहूर हस्तियों से मुलाकात करेंगे।

भारत में अमेजन का कारोबार

बता दें कि अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 115 अरब डॉलर से ज्यादा है। फोर्ब्स के अनुसार बेजोस दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति में से एक हैं। वह दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक भी है।

जेफ बेजोस ने अमेजन की स्थापना 16 जुलाई, 1995 को की थी, आज यह कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में शुमार है।

अमेजन ने भारत में अपना कारोबार 5 जून, 2013 से शुरु किया था। जिसके बाद इस कंपनी ने देश में ई-कॉमर्स बाजार में प्रतिस्पर्दा ला दी। वर्तमान में भारत के ई-कॉमर्स का करीब 30 प्रतिशत बाजार अमेजन के पास है।

ई-कॉमर्स में अमेजन ने भारत में अपने कई उत्पाद लॉन्च किए हैं जिनमें प्रमुख हैं अमेजन इको, प्राइम वीडियो, प्राइम सब्सक्रिप्शन, किंडल, एलेक्सा-एनेबिल थर्ड पार्टी डिवाइस, अमेजन म्यूजिक और अमेजन पे शामिल हैं।

COMMENT