टी-20 में सबसे तेज एक हजार रन बनाने वाली महिला बल्लेबाज बनीं भारत की जेमिमा

Views : 783  |  3 minutes read
Jemimah-Rodrigues-Record

भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीमों के बीच गुरुवार को खेले गए टी-20 सीरीज के पहले मैच का परिणाम बारिश के कारण नहीं निकल पाया। मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर टीम इंडिया को पहले खेलने के लिए आमंत्रित किया। लेकिन भारतीय पारी के 16वें ओवर में बारिश ने खेल बिगाड़ दिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 15.2 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 131 रन बना लिए थे। टीम इंडिया की स्टार बैट्सवूमन जेमिमा रोड्रिग्स ने 36 गेंदों पर सबसे ज्यादा 49 रन बनाए। अपनी इस तूफानी पारी के दौरान जेमिमा ने कई बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए। वह टी-20 में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी बन गई हैं। इसके अलावा जेमिमा टी-20 इंटरनेशनल में 1000+ रन बनाने वाली भारत की चौथी महिला बल्लेबाज भी बन गई हैं।

जेमिमा ने विंडीज की स्टेफनी टेलर का तोड़ा रिकॉर्ड

युवा खिलाड़ी जेमिमा रोड्रिग्स से पहले सबसे कम उम्र में 1000 टी-20 इंटरनेशनल रन पूरे करने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर के नाम था। टेलर ने 21 साल 111 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की थीं। जबकि भारत की जेमिमा ने महज 21 साल 32 दिन की उम्र में ही यह ख़ास उपलब्धि हासिल कर ली है।

ये भारतीय महिला खिलाड़ी भी बना चुकीं 1000+ रन

जेमिमा रोड्रिग्स से पहले दिग्गज खिलाड़ी मिताली राज, हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना भारत की ओर से टी-20 इंटरनेशनल में 1000 से ज्यादा रन बना चुकी हैं। जेमिमा ने 48 पारियां खेलकर यह मुकाम हासिल किया। वहीं, मिताली राज ने महज 40 पारियां खेलकर यह कामयाबी हासिल की थी।

टीम के कोच पोवार ने जमकर की जेमिमा की प्रशंसा

भारतीय महिला टीम के मुख्य कोच रमेश पोवार ने कहा कि जेमिमा रोड्रिग्स एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। उन्होंने सिर्फ 21 साल की उम्र में ही अपनी एक पहचान बना ली है। हाल में ब्रिटेन में हुए ‘द हंड्रेड ओवर’ में भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा था। उन्होंने आगे कहा कि वो एक डायनामिक खिलाड़ी हैं, जो हर मैदान में एक अच्छा स्कोर बना सकती हैं।

Read Also: टी-20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, एमएस धोनी को मिली ये ख़ास जिम्मेदारी

COMMENT