इंडियन एयर फोर्स ने लॉन्च किया अपना मोबाइल गेम, करेगा युवा को आईएएफ के लिए प्रेरित

Views : 1725  |  0 minutes read

डिजिटल की दुनिया में आज ऑनलाइन गेम का क्रेज दिनों दिन तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में आज 31 जुलाई को भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने भी ऑनलाइन गेम की दुनिया में कदम रख दिया है, जिसका उद्देश्य युवा जनरेशन में भारतीय वायु सेना के प्रति लगाव बढ़ाना और उन्हें एयरफोर्स ज्वाइन करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस मोबाइल गेम को एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ ने आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया। कॉम्बेट पर आधारित इस गेम का नाम Indian Air Force: A cut above है। इस गेम को एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइसेज के लिए बनाया गया है। इसे गूगल प्ले-स्टोर के अलावा एपल स्टोर से भी फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।

आईएएफ गेम में कई मोड्स मौजूद होंगे और इसमें ट्रेनिंग, सिंगल प्लेयर और फ्री फ्लाइट शामिल है। यही नहीं इस गेम में इंडियन एयर फोर्स के बारे में जानकारी भी दी जाएगी। आईएएफ के इसे गेम में दस अलग—अलग मिशन भी होंगे और इसमें अलग-अलग स्टोरीलाइन मौजूद है। यह मजेदार गेम है। इसमें आपको फाइटर्स, ट्रांसपोर्ट और हेलीकॉप्टर्स मिलेंगे। यह गेम ऑफलाइन भी खेला जा सकेगा।

इस गेम के अभी एक प्लेयर का ही विकल्प दिया गया है। बाद में इसमें मल्टी प्लेयर का विकल्प उपलब्ध कराया जाएगा। इस गेम के ट्रेनिंग सेशन में प्लेयर्स को एयरक्राफ्ट हैंडल करने से लेकर वेपन और दुश्मन के प्रति स्ट्रेटेजी के बारे में सीखाया जाएगा। गेम में जो प्लेयर्स एयरक्राफ्ट उड़ा रहे होंगे वह टच कंट्रोल या ऑन-स्क्रीन बटन्स के माध्यम से प्लेन को नियंत्रित कर सकेंगे। इसमें एंटी-एयरक्राफ्ट गन मिलेंगी, जिससे दुश्मन के एयरक्राफ्ट को प्लेयर्स शूट करके नष्ट कर सकेंगे। साथ ही प्लेयर्स गन का इस्तेमाल दुश्मन के रडार को मार गिराने में भी कर पाएंगे।

आईओएस मोबाइल में इस गेम को स्टोर करने की साइज 1GB है। गेम ट्यूटोरियल मिशन में प्लेयर्स को हाई प्रोफाइल एयरक्राफ्ट को कंट्रोल करना सिखाया जाएगा। इस ट्रेनिंग के बाद ही प्लेयर्स एयरक्राफ्ट चला पाएंगे।

इस गेम के मल्टी प्लेयर वर्जन में दो मोड उपलब्ध होंगे। इसका पहला मोड में Squad vs Squad होगा और इसमें दो ग्रुप ही गेम खेल पाएंगे। दूसरे मोड फ्री मोड होगा। इस मोड में जो प्लेयर अंत तक बचा रहेगा वह ही विजेता बनेगा। मल्टी-प्लेयर फीचर को अक्टूबर तक लॉन्च किया जा सकता है।

बता दें कि आईएएफ गेम को लॉन्च करने से पहले इंडियन एयर फोर्स ने अपने ट्वीटर अकाउंट से 20 जुलाई को इस गेम के लिए एक टीजर भी जारी किया था। जिस पर लोगों ने अपनी शानदार प्रतिक्रिया दी। इस पर 44 हजार से अधिक व्यूव आ चुके हैं और सात हजार से अधिक लाइक आ चुके हैंं। इस गेम की टीजर की खास बात यह है कि इसमें भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान का कैरेक्टर भी है।

COMMENT